Slide up kya hota hai

अगर किसी छात्र को प्रथम चयन सूची (First Merit List) में उसका पसंदीदा कॉलेज नहीं मिलता है तो छात्र अपने उच्च प्राथमिकता वाले कॉलेज में एडमिशन के लिए Slide up सुविधा का उपयोग कर सकता है। 

विद्यालय/महाविद्यालय में नामांकन के लिये प्रथम चयन सूची जारी हो चुका है।  जो छात्र प्रथम चयन सूची में  नामांकन के लिये चुन लिए गए हैं वैसे चुने हुये आवेदक को सम्बन्धित विद्यालय/ महाविद्यालय नामांकन कराना होगा।

आवेदकों को सलाह दी जाती है कि नामांकन की तिथि और अन्य आवश्यक डॉक्युमेंट्स के लिए सम्बन्धित विद्यालय/ महाविद्यालय से सम्पर्क करें और नामांकन की प्रक्रिया से सम्बन्धित जानकारी प्राप्त कर लें। अगर चुने हुए आवेदक निर्धारित तिथि के अंदर नामांकन नहीं लेते हैं तो वर्तमान सत्र में उनका नाम OFSS System से हटा दिया जायेगा और वर्तमान सत्र में आगे जो मेरिट लिस्ट जारी की जायेगी उसमें भी उनका नाम नहीं रहेगा।

अतः चुने हुये आवेदक के लिये आवश्यक है कि जिस विद्यालय/ महाविद्यालय में नामांकन के लिये उनका नाम आ चुका है, तो वे उस विद्यालय/ महाविद्यालय में नामांकन अवश्य करा ले। ऐसा होने पर द्वितीय एवं तृतीय मेरिट लिस्ट (Merit List) जारी होने पर वे उस विद्यालय/ महाविद्यालय में भी नामांकन ले सकेंगे जिसके लिये उन्होंने नामांकन हेतु उच्च प्राथमिकता (First choice) दी है। अगर कोई आवेदक निचली प्राथमिकता वाले विकल्प के लिये चुना जाता है तो उसे उस विद्यालय/ महाविद्यालय में एडमिशन अवश्य करा लेना चाहिये, ताकि उसके मामले को चयन प्रक्रिया के दौरान स्लाइड-अप (Slide Up) का उपयोग किया जा सके और उस पर विचार किया जा सके। अगर ऐसे आवेदक निचले विकल्प वाले विद्यालय/ महाविद्यालय में चुने जाने पर नामांकन नहीं लेते हैं तो स्लाइडिंग अप के जरिये उनके मामले पर विचार नहीं किया जायेगा।

अगर आवेदक प्रथम चरण में निचली प्राथमिकता वाले विद्यालय/ महाविद्यालय में चुने जाने पर संतुष्ट नहीं है, और वह चाहता है कि स्लाइडिंग अप प्रक्रिया (Slide Up Process) के तहत उसे उच्च प्राथमिकता वाले विद्यालय/ महाविद्यालय में नामांकन के लिये चुना जाय तो उसे दूसरे चरण में लॉग-इन कर वेबसाइट पर सुनिश्चित करना होगा, ताकि उसके मामले को अगामी नामांकन प्रक्रिया के दौरान उस पर विचार किया जा सके। यह प्रक्रिया स्लाइड अप (Slide up) कही जाती है।

ध्यान रखा जाय की स्लाइड अप विकल्प चुनने के लिये यह आवश्यक है की आवेदक को उस विद्यालय/ महाविद्यालय में नामांकन लेना होगा जिस विद्यालय/ महाविद्यालय में नामांकन के लिये उसका नाम मेरिट लिस्ट में आया है।

Bihar Board inter Admisson me slide up kya hota hai

Slide Up kya hota hai
Slide Up kya hota hai

Slide Up Process in OFSS: Terms and Conditions

यदि आप आवंटित +2 विद्यालय / महाविद्यालय एवं संकाय से संतुष्ट नहीं है और दूसरा +2 विद्यालय / महाविद्यालय एवं संकाय चुनना चाहते है तो आप स्लाइड अप विकल्प (Slide Up Option) चुन सकते हैं किन्तु आपके लिये आवश्यक है कि जिस +2 विद्यालय / महाविद्यालय में नामांकन के लिये आपका नाम आ चुका है, तो उस +2 विद्यालय / महाविद्यालय में नामांकन कराने के पश्चात ही स्लाइड अप (Slide up) आपके लिए मान्य होगा इस प्रथम चयन सूची (First Selection List) में आवंटित +2 विद्यालय/महाविद्यालय में नामांकन लेने के बाद ही आप द्वितीय एवं तृतीय चयन सूची जारी होने के बाद मेधा क्रम के आधार पर उस +2 विद्यालय/ महाविद्यालय में भी नामांकन ले सकेंगे जिसके लिये आपने नामांकन हेतु उच्च प्राथमिकता दी है।  इसके लिए निम्नलिखित प्रक्रिया है, जिसे स्लाइड अप प्रक्रिया (Slide Up Process) कहते है|

स्लाइड अप प्रक्रिया

प्रथम संशोधित चयन सूची में चयनित आवेदक के लिये आवश्यक है कि जिस +2 विद्यालय / महाविद्यालय में नामांकन के लिये उनका नाम आ चूका है, तो वे उस +2 विद्यालय / महाविद्यालय में नामांकन करा ले । ऐसा होने पर द्वितीय एवं तृतीय चयन सूची जारी होने पर वे उस +2 विद्यालय / महाविद्यालय में भी नामांकन ले सकेंगे जिसके लिये उन्होंने नामांकन हेतु उच्च प्राथमिकता दी है। अगर किसी आवेदक को निचली प्राथमिकता वाले विकल्प के लिये चुना जाता है, तो वे उस +2 विद्यालय / महाविद्यालय में नामांकन अवश्य करा लें, ताकि उनके मामले को चयन प्रक्रिया के दौरान स्लाइड-अप (Slide Up) का उपयोग किया जा सके और उस पर विचार किया जा सके।

आवेदक विशेष ध्यान दें-

आवेदक इस बात पर अवश्य ध्यान दें कि स्लाइड अप प्रक्रिया (Slide Up Process) चुनने के पश्चात अगर आवेदक का नाम उनके आवेदन पत्र में नामांकन हेतु प्राथमिकता सूची के अनुसार किसी भी उच्च प्राथमिकता वाले +2 विद्यालय/महाविद्यालय एवं संकाय में होता है तो उन्हें स्लाइड अप प्रक्रिया (Slide Up Process) के पश्चात नए +2 विद्यालय/महाविद्यालय एवं संकाय में नामांकन अवश्य लेना होगा जिसमे उनका चयन होगा।

आवेदक ने पूर्व में जिस +2 विद्यालय/महाविद्यालय में नामांकन लिया है एवं स्लाइड अप प्रक्रिया (Slide Up Process) के पश्चात उनका चयन किसी उच्च प्राथमिकता वाले वो+2 विद्यालय । महाविद्यालय। संकाय में हो जाता है तो पूर्व में किया गया नामांकन स्वत: रद्द हो जाएगा। अगर ऐसे आवेदक प्रथम सूची में आवंटित +2 विद्यालय/महाविद्यालय में चुने जाने पर नामांकन नहीं लेते है तो स्लाइडिंग अप के जरिये उनके मामले पर विचार नहीं किया जायेगा और उन्हें दूसरी या तीसरी सूची में भी कोई +2 विद्यालय / महाविद्यालय संकाय आवंटित नहीं किया जायेगा, अर्थात उनका आवेदन रद्द कर दिया जाएगा।

Slide up करने से पहले ध्यान दें

Slide Up Process in OFSS:

आवेदक इस बात का विशेष ध्यान रखें कि अगर प्रथम चयन सूची (First Merit List) में आपको First Choice में चुने गए +2 विद्यालय/महाविद्यालय में नामांकन के लिए चुन लिया जाता है तो आप slide up करने के लिए पात्र (Eligible) नहीं होंगे। 

अगर प्रथम चयन सूची में उच्च प्राथमिकता (First Choice) वाले कॉलेज को छोड़ कर Second, Third, Fourth………..choice वाले किसी भी कॉलेज में नामांकन के लिए आपका चयन होता है, तभी आप Slide Up प्रक्रिया का उपयोग करके अपना कॉलेज बदल सकते हैं। 

Bihar Board Inter Admission me Slide Up Kaise Kare 2022

  • Open the official website of OFSS
  • Click on Student Login
  • Fill Username and Password
  • Click on Menu
  • Click on Slide Up
  • Please Note: During using Slide Up Option you can’t add or change Selected College.
  • Generate OTP
  • Select your required college
  • Submit Your Slide-up Application.

Other useful Links


0 Comments

Leave a Reply

Avatar placeholder

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!