Table of Contents

Bihar Board 10th 12th Original Registration Card जारी

पिछले कुछ वर्षों से बिहार बोर्ड ने मैट्रिक और इंटर परीक्षा की प्रणाली ऑनलाइन कर दी है। अब मैट्रिक या इंटर का रजिस्ट्रेशन फॉर्म तथा परीक्षा फॉर्म ऑनलाइन भरे जाते हैं। इन परीक्षाओं के रजिस्ट्रेशन कार्ड और एडमिट कार्ड भी ऑनलाइन ही जारी किए जाते हैं।

ऑफलाइन प्रक्रिया

जबकि इससे पहले सारी प्रक्रिया ऑफलाइन थी। रजिस्ट्रेशन फॉर्म और परीक्षा फॉर्म ऑफलाइन भरे जाते थे। मैट्रिक/इंटर परीक्षा का रजिस्ट्रेशन कार्ड और एडमिट कार्ड इंटरनेट से निकाल कर छात्रों को बांटने की व्यवस्था नहीं थी। बल्कि बिहार बोर्ड खुद, मैट्रिक इंटर के सभी छात्रों का रजिस्ट्रेशन कार्ड और एडमिट कार्ड प्रिन्ट करके स्कूलों और कॉलेजों को भेजता था। 

ऑनलाइन प्रक्रिया 

जबसे बिहार बोर्ड की परीक्षा प्रणाली में ऑनलाइन व्यवस्था लागू की गई है तब से बोर्ड रजिस्ट्रेशन कार्ड और एडमिट कार्ड प्रिन्ट करके स्कूलों को नहीं भेजता, बल्कि स्कूल/कॉलेज खुद बिहार बोर्ड के पोर्टल से रजिस्ट्रेशन कार्ड और एडमिट कार्ड डाउनलोड और प्रिन्ट करके अपने छात्रों को उपलब्ध कराते हैं। 

Bihar Board matric inter original registration card
Bihar Board matric inter original registration card

Matric/Inter Original Registration Card कहाँ से मिलेगा?

जिस साल से बिहार बोर्ड की परीक्षाओं में ऑनलाइन व्यवस्था लागू हुई है, उसी साल से बिहार बोर्ड ने Matric-Inter का Original Registration Card भेजना बंद कर दिया था। 

अब 2016 से ले कर वर्तमान तक के मैट्रिक और इंटर के सभी छात्रों का Original Registration Card, बोर्ड द्वारा भेजा गया है। जिसे संबंधित छात्र अपने स्कूल/कॉलेज से संपर्क करके प्राप्त कर सकते हैं। 

ध्यान रहे, जिस स्कूल या कॉलेज से आपने मैट्रिक/इंटर की परीक्षा दी थी, उसी स्कूल/कॉलेज से आपको ये Original Registration Card मिलेगा। 

Matric का Original Registration Card किस-किस साल का मिलेगा?

जिन छात्रों ने बिहार बोर्ड मैट्रिक वार्षिक परीक्षा 2016, 2017, 2018, 2019, 2020, 2021 और 2022 के लिए रजिस्ट्रेशन करवाया था, उन सभी को मैट्रिक का Original Registration Card मिलेगा।  

इस बात का ध्यान रखें कि, अगर आपने 2016-2022 तक किसी भी वर्ष की मैट्रिक परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन करवाया होगा, तभी ये Original Registration Card मिलेगा।

भले ही आपने उस साल मैट्रिक की परीक्षा दिया हो या नहीं दिया हो, रजिस्ट्रेशन होना जरूरी है। 

matric inter original registration card
Bihar Board matric inter original registration card

inter का Original Registration Card किस-किस साल का मिलेगा?

मैट्रिक की ही तरह, जिन छात्रों ने बिहार बोर्ड इंटर वार्षिक परीक्षा 2016, 2017, 2018, 2019, 2020, 2021 और 2022 के लिए रजिस्ट्रेशन करवाया था, उन सभी को इन्टर का Original Registration Card मिलेगा।  

इस बात का ध्यान रखें कि, अगर आपने 2016-2022 तक किसी भी वर्ष की इंटर परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन करवाया होगा, तभी ये Original Registration Card मिलेगा।

भले ही आपने उस साल इंटर की परीक्षा दिया हो या नहीं दिया हो, रजिस्ट्रेशन होना जरूरी है। 

Matric/inter Original Registration Card का क्या महत्व है?

जब तक बिहार बोर्ड ने मैट्रिक/इंटर का Original Registration Card प्रिन्ट करके नहीं भेजा था, तब तक स्कूल/कॉलेजों द्वारा प्रिन्ट कर के दिया गया रजिस्ट्रेशन कार्ड वैध (Valid) था। 

लेकिन अब जबकि बिहार बोर्ड ने खुद Matric inter Original Registration Card सभी स्कूलों और कॉलेजों को भेज दिया है, इसलिए अब स्कूलों/कॉलेजों द्वारा दिए गए रजिस्ट्रेशन कार्ड का Value खत्म हो चुका है। अर्थात अब पहले वाले रजिस्ट्रेशन कार्ड का आप कहीं उपयोग नहीं कर सकते। 

Important Links


4 Comments

AYUSH KUMAR · September 8, 2022 at 9:47 am

abhi nahi mil raha hai school me

    Skylight study · September 8, 2022 at 12:16 pm

    DEO office me aa chuka hai, school wale jab se batna shuru kar den.
    So contact your school.

      Naveen · November 7, 2023 at 6:18 am

      Sir mera registration card kho gaya hai dubara mil sakta hai ya nahi please help me sir.

    Nafisa khatoon · September 19, 2023 at 9:12 pm

    Sir inter ka ragistaion card ghum ho gya kease milega online

Leave a Reply

Avatar placeholder

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!