Bihar Board Matric inter copy check 2023

Bihar Board Copy check 2023

Bihar board 10th result date 2023: बिहार बोर्ड ने मार्च महीने में रिजल्ट जारी करने की दिशा में काम करना शुरू कर दिया है। मैट्रिक इंटर 2023 की कॉपियों का मूल्यांकन जल्दी समाप्त करने के लिए दो पालियों में उत्तर पुस्तिकाएं अर्थात कॉपी जांची जा रही हैं। 

24 फरवरी से इंटर की उत्तर पुस्तिकाएं अर्थात कॉपी की जांच शुरू हो चुकी है। 01 मार्च से मैट्रिक की कॉपियों की जांच भी शुरू हो चुकी है। इसके लिए बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की ओर से निर्देश जारी कर दिया गया है। 

मार्क्स अच्छे देने का मिल सख्त निर्देश

मैट्रिक और इंटर की कॉपी जाँच के लिए बिहार बोर्ड की तरफ से सभी परीक्षकों (Examiners) को कुछ स्पष्ट निर्देश दिए गए हैं-

  • कॉपी कैसे चेक करना है?
  • छात्रों को कितना नंबर देना है?
  • किसी का जवाब गलत हो तो क्या करना है?
  • किसी छात्र का जवाब अधूरा हो तो क्या करना है?
  • किसी छात्र का 80% मार्क्स आए तो क्या करना है?
  • किसी छात्र का 90% मार्क्स आए तो क्या करना है?
  • शिक्षकों को मार्किंग स्कीम (Marking Scheme) मिलेगा या नहीं?
  • स्टेप मार्किंग (Step Marking) के आधार पर नंबर देना है या नहीं?
  • कितना नंबर देने पर शिक्षकों पर कारवाई हो सकती है?
  • छात्रों को फेल करने का आदेश है या पास करने का?

संक्षेप में कहें तो इस पोस्ट में आप बिहार बोर्ड कॉपी चेक करने के सभी नियमों के बारे में स्पष्ट जानने वाले हैं। इसके लिए, बिहार बोर्ड ने मैट्रिक इंटर एग्जाम 2023 की कॉपी जाँच करने वाले परीक्षकों को जो निर्देश जारी किया है, वो आपकी सुविधा के लिए नीचे दिया गया है। 

परीक्षकों (Examiners) के लिए बिहार बोर्ड का सख्त निर्देश

सह परीक्षक के लिए आवश्यक निर्देश
  1. कॉपी के मूल्यांकन के क्रम में सावधानी बरतेंगे कि कॉपी में लिखित कोई उत्तर या उत्तर का कोई अंश अमूल्यांकित नहीं रह जाय । यदि प्रश्न खण्डों में विभाजित हो तो प्रत्येक खण्ड का अलग-अलग अंक (Step-wise-marks) कॉपी के पृष्ठ के मध्य भाग मेँ और उस खण्ड का समेकित योग कॉपी के पृष्ठ के दाहिने तरफ अंक देने हेतु निर्दिष्ट स्थान में अंकित करेंगे। परीक्षार्थी द्वारा यदि प्रश्न या प्रश्न खण्ड का उत्तर सही-सही लिखा गया हो तो उन्हें उस प्रश्न का पूर्ण अंक प्रदान करना सुनिश्चित करेंगे। यदि परीक्षार्थी को 80% या उससे अधिक अंक भी प्राप्त होता है तब भी उस उ०पु० की जाँच हेतु समिति कार्यालय में भेजने की आवश्यकता नहीं है । अन्दर के पृष्ठों में प्रश्नवार प्रदत्त अंकों की प्रविष्टि पूरी शुद्धता के साथ कॉपी के पृष्ठ 01 की तालिका में भरा जाएगा। प्रत्येक विषय की कॉपी के मुख पृष्ठ के मध्य भाग में एवार्डशीट संधारित है जिसमें कुल प्राप्तांक निर्दिष्ट बॉक्स मे अंकित कर संबंधित ओ०एम०आर० आधारित गोलकों को काले/नीले बॉल पेन से M.P.P. से सावधानीपूर्वक भरवायेंगे। MPP द्वारा अवार्ड शीट तथा माक्र्स फ्वॉयल की कॅम्प्यूटर एवं कार्यालय प्रति में अंक प्रविष्टि करने के उपरांत उसे भली-भाँति देखते हुए मिलान कर संतुष्ट हो लेने के उपरांत ही निर्धारित स्थान में अनिवार्य रूप से हस्ताक्षर किया जाएगा। मुख पृष्ठ पर M.P.P., सह-परीक्षक एवं प्रधान परीक्षक का हस्ताक्षर एवं कोड अंकित करना अनिवार्य है।
  2. उल्लेखनीय है कि आपके द्वारा मूल्यांकित उत्तरपुस्तिका को सूचना का अधिकार, माननीय न्यायालय में दाखिल याचिका या अन्य कारणों से पुनर्मूल्यांकन करना पड़ सकता है। इसलिये यह आवश्यक है कि उत्तरपुस्तिका का मूल्यांकन पूरी निष्पक्षता एवं वस्तुनिष्ठ तरीके से करें, ताकि पारदर्शिता का निर्वहन हो एवं जाँच करने पर आपकी योग्यता एवं कार्य पर प्रश्न चिन्ह उत्पन्न नहीं हो। साथ ही साथ सूचना के अधिकार अधिनियम के तहत परीक्षार्थियों द्वारा आवेदन देने के उपरान्त मूल्यांकित कॉपी की छायाप्रति उपलब्ध कराने का प्रावधान है। साथ ही परीक्षा में सर्वोच्च अंक प्राप्त करने वाले परीक्षार्थियों के सभी विषयों की उत्तरपुस्तिकाओं को भी Top Ten परीक्षार्थियों के चयन हेतु विषय विशेषज्ञों से पुनरावलोकन कराया जाता है। इस क्रम में मूल्यांकन में यदि किसी प्रकार की त्रुटि प्रतिवेदित किया जाएगा तो वैसी स्थिति में बिहार परीक्षा संचालन अधिनियम, 1981 के सुसंगत धाराओं के अन्तर्गत संबंधित सह-परीक्षक के विरूद्ध नियमानुसार आवश्यक कार्रवाई की जाएगी। इसलिए यह परम आवश्यक हो कि मूल्यांकन कार्य सही-सही हो और इसमें विशेष निगरानी / सतर्कता बरतने की आवश्यकता है।
  3. मूल्यांकन एक महत्वपूर्ण एवं गोपनीय कार्य है। प्रश्नोत्तर के अनुरूप अंक प्रदान नहीं करना, कम अंक प्रदान करना या अपेक्षा से अधिक अंक प्रदान करना अनियमित कार्य माना जाएगा और यह प्रमाणित होने पर आपके विरूद्ध कठोर कार्रवाई की जाएगी।
  4. मूल्यांकन केन्द्र पर अपने विद्यालय के प्रधान से नियुक्ति पत्र पर अद्यतन सत्यापित फोटो चिपका कर विरमन पत्र प्राप्त कर ही मूल्यांकन हेतु योगदान करें अन्यथा आपका योगदान अमान्य कर दिया जाएगा। मूल्यांकन केन्द्र पर नियुक्ति पत्र, विरमन पत्र आदि के अलावा कोई अन्य कागजात लाना और मोबाईल फोन लाना/ उपयोग करना वर्जित एवं दंडनीय है।
  5. समिति द्वारा प्रत्येक पाली के विषय के लिए अलग-अलग उत्तर कुंजी / मार्किंग स्कीम दिया जाएगा, जिसे गहनता से अध्ययन किया जाय। जिस विषय / पाली की उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन किया जाना हो, उसी विषय/पाली के प्रश्न पत्र एवं उत्तर कुंजी /मार्किंग स्कीम के आधार पर मूल्यांकन किया जाएगा। इसमें विशेष सतर्कता आवश्यक है कि पाली से भिन्न Scoring Key से उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन कदापि न होने पाये।
  6. प्रश्नोत्तर का मूल्यांकन करते समय प्रश्न के अनुरूप उनके स्टेप के आधार पर ही अंक दिये जाएँ। जैसे-यदि विद्यार्थी के द्वारा 5 अंक के प्रश्न में 5 स्टेप लिखे जाने चाहिए, परन्तु विद्यार्थी ने केवल 3 स्टेप सही-सही लिखा है, तो उसे 3 स्टेप का अंक प्रदान करेंगे।
  7. उत्तरपुस्तिका पर चिपकाये गए बारकोड स्टिकर पर अंकित बैग नम्बर एवं बारकोड नम्बर के अनुरूप Standard Marks Foil की कम्प्यूटर एवं कार्यालय प्रति में अंकित बारकोड के सामने ओ०एम०आर० आधारित प्राप्तांक के गोलकों को अत्यन्त ही सावधानीपूर्वक काले/नीले बॉल पेन से M.P.P. द्वारा भरवायेंगे एवं इसके कार्यालय प्रति तथा कम्प्यूटर प्रति को परफोरेटेड लाईन से सावधानीपूर्वक मेटल स्केल से सीध में फाड़कर अलग कर लेंगे। स्टैण्डर्डे मार्क्स फ्वॉयल के फाड़े गये कार्यालय प्रति एवं कम्प्यूटर प्रति को अलग-अलग समिति द्वारा आपूरित निर्दिष्ट लिफाफों में अधिकतम 200-200 की संख्या में संधारित कर सीलबंद करायेंगे। स्टैण्डर्ड मार्क्स फ्वॉयल की कम्प्यूटर व कार्यालय प्रति में MPP द्वारा भरे गये अंक को उत्तरपुस्तिका से भली-भाँति मिलान कर आश्वस्त लेंगे कि MPP द्वारा मार्क्स फ्वॉयल की कम्प्यूटर एवं कार्यालय प्रति में अंक सही-सही भरा गया है।
  8. विज्ञान एवं सामाजिक विज्ञान विषय के कॉपी को छोड़कर शेष सभी विषयों में प्रति सह-परीक्षक प्रतिदिन / प्रत्येक पाली में न्यूनतम 55 एवं अधिकतम 65 कॉपी का मूल्यांकन करेंगे। विज्ञान एवं सा° विज्ञान के लिए नियुक्त परीक्षकों को स्नातक योग्यता के आधार पर चयनित कर विज्ञान के खण्ड- भौतिकी, रसायन शास्त्र एवं जीव विज्ञान तथा सा° विज्ञान के खण्ड इतिहास, नागरिक / राजनीति शास्त्र, भूगोल / पर्यावरण विषय-युग्म के अनुरूप रोटेशन के आधार पर प्रतिदिन / प्रत्येक पाली में अधिकतम 65 X 3 = 195 कॉपी का मूल्यांकन करेंगे।
  9. सह परीक्षक अधीनस्थ MPP द्वारा अपने निर्देश एवं निगरानी में उत्तरपुस्तिका के मध्य भाग, अवार्डशीट एवं Marksfoil (कम्प्यूटर प्रति एवं कार्यालय प्रति) को भरवाएगें तथा निरंतर अवलोकन करेंगे। यदि MPP द्वारा किये गये कार्यों में कोई त्रुटि पायी जाएगी तो इसकी जिम्मेवारी न केवल MPP बल्कि सह परीक्षक की भी होगी ।
  10. उत्तरपुस्तिका के मूल्यांकन के पश्चात् प्रत्येक पाली/प्रत्येक विषय की उ०पु० के मुख पृष्ठ पर संलग्न ओ०एम०आर० आधारित एवार्डशीट को MPP द्वारा पूर्ण प्रविष्ट किया जाएगा। तदोपरांत निर्दिष्ट स्थानों पर प्रधान परीक्षक, सह-परीक्षक एवं MPP के हस्ताक्षर एवं कोड अंकित करने के उपरान्त एवार्डशीट को MPP सावधानीपूर्वक परफोरेटेड लाइन से फोड़कर अलग कर लेंगे और बैगवार बारकोडवार 200-200 की संख्या में एवार्डशीट को समिति द्वारा दिए गए लिफाफे में रखकर सीलबन्द करायेंगे। साथ ही उसकी मूल्यांकित उ०पु० को उसी बैग में सीलबन्द करायेंगे जिस बैग में मूल्यांकन हेतु उन्हें प्राप्त कराया गया है।
  11. प्रधान परीक्षक/सह परीक्षक के लिए यह आवश्यक है कि मूल्यांकन केन्द्र पर योगदान देने से पूर्व अपने नाम की मुहर अनिवार्य रूप से उसी आकार का बनवा लेंगे, जो प्रधान परीक्षक/सह परीक्षक के नाम अंकित किये जाने हेतु उ०पु० के आवरण पृष्ठ के मध्य भाग में (अर्थात् अवार्डशीट के भाग मैं) संगत बॉक्स बना है।
  12. प्रधान परीक्षक/सह परीक्षक/ MPP को अपने पदस्थापन स्थान से मूल्यांकन केन्द्र पर आने-जाने तथा मूल्यांकन अवधि तक ठहरने के लिए यात्रा भत्ता, सवारी भत्ता, ठहराव भत्ता तथा अल्पाहार आदि का भुगतान नियमानुसार मूल्यांकन केन्द्र निदेशक द्वारा किया जायेगा । आठ किलोमीटर की परिधि तक यात्रा भत्ता एवं ठहराव भत्ता देय नहीं होगा, बल्कि उन्हें केवल सवारी भत्ता देय होगा। प्रधान परीक्षक/ सह परीक्षक/MPP के पारिश्रमिक का भुगतान समिति द्वारा किया जायेगा। इसके लिए मूल्यांकन समाप्ति के दो दिनों के अंदर मूल्यांकन केन्द्र निदेशक द्वारा प्रधान परीक्षक/सह परीक्षक/ MPP का नाम, विषय, मोबाईल नंबर, विद्यालय कोड एवं नाम, शिक्षक कोड, बैंक खाता संख्या, बके का नाम, बैंक का शाखा एवं IFSC Code के साथ एक निरस्त चेक की प्रति (Cencelled Cheque) आदि का विवरणी निर्धारित प्रपत्र में समिति को उपलब्ध कराया जायेगा।
  13. प्रधान परीक्षक/सह परीक्षक के रूप में नियुक्ति पत्र पाने वाले सभी शिक्षकों को वार्षिक माध्यमिक पीरक्षा, 2023 की उत्तरपुस्तिकाओं के मूल्यांकन के विषय पर जिला मुख्यालय स्तर पर जिला शिक्षा पदाधिकारी द्वारा आयोजित की जाने वाली कार्यशाला में सम्मिलित होना अनिवार्य होगा। कोविड-19 संक्रमण से बचाव के लिए कर्त्तव्य पर मास्क धारण करना अनिवार्य होगा।

परीक्षकों (Examiners) के नियुक्ति पत्र में लिखित हैं निर्देश

Board Exam Copy check 2023

2023 के मैट्रिक और इंटर की कॉपी चेक करने के लिए लाखों परीक्षकों को नियुक्त किया गया है। इन परीक्षकों (Examiner) को बोर्ड ने नियुक्ति पत्र जारी किया है। इस नियुक्ति पत्र में ही कॉपी चेक करने के सारे नियम स्पष्ट कर दिए गए हैं। 

बिहार बोर्ड द्वारा जारी परीक्षकों के नियुक्ति पत्र को आप नीचे देख सकते हैं। 

BSEB Matric copy check joining letter 2023

BSEB Matric copy check joining letter 2023

#image_title

बोर्ड कॉपी चेक से संबंधित महत्वपूर्ण सवाल और उनके जवाब

Q. बिहार बोर्ड कॉपी चेक में कितना नंबर मिल रहा है?

A. बोर्ड ने स्पष्ट निर्देश दे दिया है कि छात्रों को मार्क्स देने में बेवजह कटौती न की जाए। सभी प्रश्नों के उत्तर चेक होने चाहिए। कॉपी का कोई भी भाग अमूल्यांकित न रहने पाए। सभी प्रश्नों के उत्तर के लिए उचित अंक जरूर प्रदान किये जाएं। अनावश्यक रूप से नंबर काटने या ज्यादा देने पर कठोर कार्रवाई की जा सकती है। 

Q. बिहार बोर्ड मैट्रिक इंटर कॉपी जाँच के लिए शिक्षकों Answer Key/Marking Scheme दिया गया है या नहीं?

A. मैट्रिक इंटर कॉपी मूल्यांकन के लिए सभी शिक्षकों को Answer Key/Marking Scheme दिया गया है। कॉपी चेक करने से पहले शिक्षकों को, इस Answer Key/Marking Scheme का गहन अध्ययन करने को कहा गया है। ताकि कॉपी जाँच में किसी प्रकार की कोई त्रुटि न हो। 

Q. बिहार बोर्ड कॉपी चेक में स्टेप मार्किंग किया जा रहा है या नहीं?

A. BSEB मैट्रिक इंटर कॉपी जाँच में स्टेप मार्किंग किया जा रहा है। इसके लिए भी शिक्षकों के नियुक्ति पत्र में स्पष्ट निर्देश दे दिया गया है, जिसे आप ऊपर पढ़ चुके हैं। 

Also Read: स्टेप मार्किंग (Step Marking) क्या होता है?

Important Links


0 Comments

Leave a Reply

Avatar placeholder

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!