Bihar Board 9th 10th First Terminal Exam 2023

Bihar Board 9th 10th First Terminal Exam 2023 Routine: वर्ष 2023 में जो छात्र 9th और 10th में पढ़ रहे हैं, बिहार के शिक्षा विभाग द्वारा वर्ग नवम और दशम के वैसे सभी छात्रों की प्रथम सावधिक परीक्षा 2023 का आयोजन होने जा रहा है।  वर्ग नवम और दशम की इस प्रथम सावधिक परीक्षा से संबंधित हर प्रकार की जानकारी आपको इस पोस्ट से मिलने वाली है, जैसे कि-

  • प्रथम सावधिक परीक्षा (First Terminal Examination) क्या है?
  • ये प्रथम सावधिक परीक्षा (First Terminal Examination) किस-किस क्लास के लिए आयोजित होने जा रहा है?
  • प्रथम सावधिक परीक्षा (First Terminal Examination) के लिए प्रश्न कैसे आएंगे?
  • प्रथम सावधिक परीक्षा (First Terminal Examination) के लिए प्रश्न-पत्र कौन सेट करेगा?
  • इस परीक्षा का रिजल्ट आएगा या नहीं?
  • अगर प्रथम सावधिक परीक्षा (First Terminal Examination) में फेल हो गए तो क्या होगा?
  • अगर प्रथम सावधिक परीक्षा (First Terminal Examination) में सम्मिलित न हों तो क्या होगा?
  • प्रथम सावधिक परीक्षा (First Terminal Examination) का रूटीन क्या है?

प्रथम सावधिक परीक्षा (First Terminal Examination) क्या है?

BSEB 9th 10th First Terminal Exam 2023 Routine: शिक्षा विभाग, बिहार हर साल वर्ग नवम और वर्ग दशम के लिए साल में तीन परीक्षाएं आयोजित करता है- प्रथम सावधिक परीक्षा, द्वितीय सावधिक परीक्षा और वार्षिक परीक्षा या सेंट-अप परीक्षा।

अपने स्कूल मे रहेगा सेंटर

ये स्कूल स्तर पर आयोजित की जाने वाली परीक्षाएं होती हैं। इसलिए स्कूल प्रशासन अपने स्तर से इन परीक्षाओं का संचालन करता है। जिस स्कूल में आपने एडमिशन लिया है। आपकी परीक्षा उसी स्कूल में होगी। इस प्रथम सावधिक परीक्षा का सेंटर किसी दूसरे स्कूल या कॉलेज मे नहीं भेजा जाता है। 

4 माह के अंतराल पर होती हैं परीक्षाएं

सामान्यतः ये परीक्षाएं 4 माह के अंतराल पर आयोजित करने का प्रावधान होता है। अर्थात सबसे पहले प्रथम सावधिक परीक्षा होगी। उसके 4 महीने बाद द्वितीय सावधिक परीक्षा होगी। और उसके 4 महीने के बाद वार्षिक परीक्षा या सेंटअप परीक्षा संचालित होती है। लेकिन शिक्षा विभाग अपनी सुविधानुसार ये परीक्षाएं संचालित करता है। 

प्रथम सावधिक परीक्षा (First Terminal Examination) किस-किस क्लास के लिए आयोजित होने वाला है?

Bihar Board 9th 10th First Terminal Exam Date 2023: प्रथम सावधिक परीक्षा 2023 (First Terminal Examination 2023) 24 जुलाई 2023 से शुरू होने वाला है। प्रथम सावधिक परीक्षा 2023, बिहार के शिक्षा विभाग द्वारा वर्ग नवम और दशम में पढ़ने वाले छात्र/छात्राओं के आयोजित होने जा रहा है। अर्थात वैसे छात्र जिन्होंने 2023 में 9th क्लास में एडमिशन लिया है। और वो छात्र जिन्होंने 2022 में 9th में एडमिशन लिया था और 2023 में 10th क्लास में आ चुके हैं। वैसे सभी छात्रों को इस प्रथम सावधिक परीक्षा (First Terminal Examination) 2023 में सम्मिलित होना होगा। 

प्रथम सावधिक परीक्षा 2023 का परीक्षा कार्यक्रम इसी पोस्ट में नीचे दिया गया है। 

Bihar Board 9th 10th First Terminal Exam 2023 Routine

प्रथम सावधिक परीक्षा (First Terminal Examination) के लिए प्रश्न कैसे आएंगे?

First Terminal Exam 2023

जैसा कि आपको पहले बताया गया कि प्रथम सावधिक परीक्षा, द्वितीय सावधिक परीक्षा और वार्षिक या सेंट-अप परीक्षा 4-4 महीने के अंतराल पर होती हैं। इसलिए इस प्रथम सावधिक परीक्षा में हर विषय से एक-तिहाई पाठ तक सवाल पूछे जाएंगे। 

उदाहरण के लिए अगर Physics (भौतिकी) में कुल 12 पाठ हैं। तो इस विषय से 4 पाठ तक के सवाल प्रथम सावधिक परीक्षा (First Terminal Examination) में पूछे जाएंगे। इसी पकार जब द्वितीय सावधिक परीक्षा होगी, तो उस समय आपके हर विषय से दो-तिहाई पाठ तक के सवाल पूछे जाएंगे। अर्थात अगर किसी विषय में कुल 12 पाठ हैं तो पाठ एक से ले कर पाठ आठ तक से प्रश्न द्वितीय सावधिक परीक्षा (Second Terminal Examination) में पूछे जाएंगे। 

प्रथम सावधिक परीक्षा (First Terminal Examination) के लिए प्रश्न-पत्र कौन सेट करेगा?

First Terminal Exam 2023 Class 10

मैट्रिक या इंटर वार्षिक परीक्षा की तरह प्रथम सावधिक परीक्षा (First Terminal Examination) के लिए प्रश्न-पत्र बिहार बोर्ड सेट नहीं करता है। इस परीक्षा के लिए बिहार माध्यमिक शिक्षक संघ द्वारा प्रश्न-पत्र सेट किया जाता है। 

कभी-कभी बिहार बोर्ड या शिक्षा विभाग खुद प्रथम, द्वितीय या सेंट-अप परीक्षा का प्रश्नपत्र सेट करता है। पर अधिकतर प्रश्न पत्र सेट करने का काम बिहार माध्यमिक शिक्षक संघ ही करता है। इसी संघ द्वारा बिहार के सभी जिलों में प्रश्न पत्र की आपूर्ति की जाती है। विद्यालयों को खुद से भी प्रश्न पत्र सेट कर के परीक्षा लेने की छूट होती है। इसलिए कोई विद्यालय अगर चाहे तो खुद से भी प्रश्न पत्र सेट कर के अपने छात्रों की परीक्षा ले सकता है। 

Pratham Savdhik Pariksha 2023 का रिजल्ट आएगा या नहीं?

Bihar Board First Terminal Examination 2023

प्रश्न पत्र सेट करने की तरह ही प्रथम सावधिक परीक्षा (First Terminal Examination) का रिजल्ट जारी करने का अधिकार भी स्कूल प्रशासन के पास ही होता है।

चूंकि ये एक तरह की जाँच परीक्षा है। जिसे छात्रों में होने वाले शैक्षिक विकास का आकलन करने के लिए आयोजित किया जाता है। इसलिए स्कूल प्रशासन चाहे तो रिजल्ट जारी कर भी सकता है। और चाहे तो नहीं भी कर सकता है। अर्थात ये पूरी तरह से आपके स्कूल पर निर्भर करता है कि प्रथम सावधिक परीक्षा (First Terminal Examination) का रिजल्ट छात्रों को उपलब्ध कराया जाएगा या नहीं। 

पर भले ही छात्रों को रिजल्ट उपलब्ध कराया जाए या नहीं कराया जाए। पर ये याद रखें की हर स्कूल में परीक्षा के बाद सभी छात्रों के प्राप्तांकों का लेखा-जोखा तैयार कर के जरूर रखा जाता है। इसलिए अगर कभी कोई छात्र चाहे तो अपना रिजल्ट जानने या प्राप्त करने के लिए अपने स्कूल के कार्यालय से संपर्क कर सकता है। 

अगर प्रथम सावधिक परीक्षा (First Terminal Examination) में फेल हो गए तो क्या होगा?

BSEB First Terminal Exam 2023

जैसा कि आपको पहले बताया गया कि प्रथम सावधिक परीक्षा (First Terminal Examination) स्कूल स्तर पर आयोजित होने वाली एक जाँच परीक्षा है। और इसका आयोजन छात्रों में होने वाले शैक्षिक विकास का आकलन करने के लिए किया जाता है। प्रथम सावधिक परीक्षा (First Terminal Examination) की कॉपी का जाँच भी आपके अपने स्कूल के शिक्षक अपने स्कूल में रह कर ही करते हैं।  इसलिए इस परीक्षा में किसी भी छात्र को फेल नहीं किया जाता। 

अर्थात इस परीक्षा में सम्मिलित होने वाले सभी छात्र पास कर दिए जाते हैं कोई फेल नहीं किया जाता। 

अगर प्रथम सावधिक परीक्षा (First Terminal Examination) में शामिल न हों तो क्या होगा?

First Terminal Exam Bihar Board

अगर कोई छात्र प्रथम सावधिक परीक्षा (First Terminal Examination) में शामिल नहीं होता है। तो उस छात्र के साथ क्या होगा, ये पूरी तरह से आपके अपने स्कूल पर निर्भर करता है।

स्कूल प्रशासन चाहे तो आप पर कोई कारवाई न करे। पर अगर स्कूल प्रशासन चाहे तो आपको अगले क्लास में जाने से रोक सकता है। या बिहार बोर्ड द्वारा आयोजित की जाने वाली वार्षिक मैट्रिक परीक्षा का फॉर्म भरने या रजिस्ट्रेशन करने से भी रोक सकता है। 

दूसरे शब्दों में कहें तो ये अधिकार पूरी तरह से आपके स्कूल के पास है कि परीक्षा में शामिल न होने पर क्या किया जाता है। 

प्रथम सावधिक परीक्षा (First Terminal Examination) का रूटीन क्या है?

Bihar Board class 9th 10th First Terminal Exam Routine 2023

Important Links


2 Comments

Gulfan Ansari · July 14, 2023 at 6:18 pm

Sir, inter me ragistration kab se hoga 2023-25 tak ka

Leave a Reply

Avatar placeholder

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!