Bihar Board 9th Class Registration 2023 For Matric Exam 2025​

Bihar Board 9th Class Registration 2023 For Matric Exam 2025: अंतिम तिथि ,उम्र-सीमा,आवेदन शुल्क, आवश्यक डॉक्युमेंट्स

Bihar Board 9th Class Registration Form 2023 For Matric Exam 2025​

Bihar Board Matric Exam 2025: 2025 में होने वाले बिहार बोर्ड की मैट्रिक परीक्षा के लिए class 9th registration 2023-25 शुरू कर दिया गया है। जिसकी हर जानकारी जैसे कि लास्ट डेट, उम्र-सीमा, आवश्यक कागजात, आवेदन शुल्क आदि की जानकारी आपको इस पोस्ट में मिलने वाली है। 

Table of Contents

Bihar Board 9th Class Registration Form 2023 अंतिम तिथि

BSEB Matric Exam 2025:

वार्षिक माध्यमिक परीक्षा, 2025 में सम्मिलित होने हेतु कक्षा 09वीं में नियमित कोटि के अध्ययनरत एवं स्वतंत्र कोटि के छात्र/छात्राओं के लिए विद्यालय प्रधान के माध्यम से पंजीयन/अनुमति आवेदन पत्र ऑनलाईन भरे जाने एवं शुल्क जमा करने के संबंध में आवश्यक सूचना :

एतद द्वारा माध्यमिक स्तर के मान्यता प्राप्त विद्यालयों के प्रधान, संबंधित छात्र/छात्रा, अभिभावक, जिला कार्यक्रम पदाधिकारी (मा०शि०) एवं जिला शिक्षा पदाधिकारी को सूचित किया जाता है कि वार्षिक माध्यमिक परीक्षा, 2025 (सत्र 2024-2025) के लिए राज्य के माध्यमिक स्तर के शिक्षा प्रदान करने वाले सभी कोटि के मान्यता प्राप्त विद्यालयों/+2 विद्यालयों यथा-राजकीय, राजकीयकृत, अल्पसंख्यक, प्रोजेक्ट, अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति आवासीय विद्यालय, स्वत्वधारक, प्रस्वीकृत, स्थापना अनुमति, संबद्धता प्राप्त एवं उत्त्क्रमित माध्यमिक विद्यालयों में 09वीं कक्षा में नियमित रूप से अध्ययनरत् एवं स्वतंत्र कोटि के छात्र/छात्राओं के पंजीयन/अनुमति (9th Registration Form) के लिए संबंधित विद्यालयों के प्रधान द्वारा समिति के वेबसाईट http://secondary.biharboardonline.com पर दिनाक 30.06.2023 से 14.07.2023 (Likely to be Extended) तक की अवधि में ऑनलाइन भरा जाएगा एवं निर्धारित शुल्क जमा किया जाएगा। इसके लिए समिति के उक्त वेबसाईट पर पंजीयन/अनुमति आवेदन प्रपत्र अपलोड रहेगा।

महत्वपूर्ण निर्देश :-

  • स्पष्ट किया जाता है कि पंजीयन आवेदन भरने एवं इसमें अंकित विवरणी के अनुसार ही छात्र/छात्राओं का परीक्षा आवेदन भरा जाना है, इसलिए यह आवश्यक है कि पंजीयन/अनुमति आवेदन भरने में पूरी सतर्कता बरती जाय ताकि बाद में इसमें कोई परिवर्तन करने की आवश्यकता न पड़े।
  • शिक्षा की गुणवत्ता बनाये रखने हेतु यह आवश्यक है कि नियम संगत एवं वैध अभ्यर्थित्व वाले छात्र/छात्राओं का ही पंजीयन/अनुमति (9th Registration Form) माध्यमिक सत्र 2024-2025 के लिए विधिवत् हो और इसमें किसी भी प्रकार की चूक अथवा त्रुटि नहीं होने पाये। बाद में किसी भी तरह के संशोधन/परिवर्तन की स्वीकृति नहीं दी जाएगी।
  • यहाँ यह भी स्पष्ट किया जाता है कि केवल मान्यता प्राप्त विद्यालयों के प्रधान द्वारा ही वैध छात्र/छात्राओं का पंजीयन/अनुमति आवेदन ऑनलाइन भरा जायेगा एवं निर्धारित शुल्क जमा किया जायेगा। जिन विद्यालयों की मान्यता/संबद्धता रद्द/निलंबित/वापस ले ली गयी है, वैसे विद्यालयों से पंजीयन/अनुमति आवेदन कदापि नहीं भरा जायेगा।
  • यह भी स्पष्ट किया जाता है कि किसी भी परिस्थिति में ऑनलाइन पंजीयन/अनुमति आवेदन भरने के दरम्यान छात्र/छात्रा एवं उनके माता-पिता के नाम तथा अन्य विवरणी के स्थान पर अंग्रेजी के वर्ण यथा-A, B, C, AB, BC, X, XY, XYZ आदि छद्म एवं बेनामी नाम/डमी आंकड़ें की प्रविष्टि नहीं की जाएगी। ऐसा पाये जाने पर इस तरह के पंजीयन/अनुमति आवेदन को रद्द करते हुए विद्यालय प्रधान के विरूद्ध कठोर कार्रवाई की जाएगी।
  • पंजीयन/अनुमति आवेदन के प्रपत्र के कॉलम-16 में अभ्यर्थी का आधार नंबर अंकित किया जाएगा। यदि अभ्यर्थी को आधार कार्ड/नंबर आवंटित नहीं हुआ है, तो इस आशय की घोषणा कॉलम-17 में अनिवार्य रूप से की जाएगी। इस विषय में कॉलम-16 एवं 17 में स्पष्ट निदेश अंकित है।
  • वार्षिक माध्यमिक परीक्षा, 2024 में व्यावसायिक शिक्षा अंतर्गत ऐच्छिक विषय के रूप में सुरक्षा (Security), ब्यूटिशियन (Beautician), टूरिज्म (Tourism), ऑटोमोबाईल (Automobile), रिटेल मैनेजमेंट (Retail Management), इलेक्ट्रॉनिक्स एण्ड हार्डवेयर (Electronics & H/W), ब्यूटी एण्ड . वेलनेस (Beauty & Wellness), टेलीकॉम (Telecom) एवं आई0टी0/आई0टीज0 (IT/ITes) ट्रेड को आठवें विषय के रूप में शामिल किया गया है। व्यावसायिक शिक्षा अंतर्गत उक्त विषयों/ट्रेडों के पठन-पाठन की व्यवस्था के लिए जिले में विद्यालयों को चिन्हित किया गया है। ऐसे विद्यालयों की सूची समिति के पोर्टल/वेबसाइट पर प्रदर्शित की गयी है। इन विद्यालयों में इस विषय/टेड का अध्ययन कर रहे छात्र/छात्र के द्वारा ही इनमें से किसी एक का चयन कर परीक्षा में शामिल होना अनिवार्य है। राज्य/जिला के अन्य विद्यालयों के छात्र/छात्राओं के द्वारा इन विषयों का चयन नहीं किया जाएगा। पंजीयन आवेदन प्रपत्र के स्तंभ-25 में इसका उल्लेख किया गया है। चिन्हित विद्यालयों में अध्ययनरत् छात्र/छात्राओं के द्वारा इसमें से एक का चयन करते हुए संबंधित बॉक्स में (V) किया जाएगा।
  • सभी मान्यता प्राप्त माध्यमिक विद्यालयों के प्रधान द्वारा ऑनलाइन पंजीयन/अनुमति आवेदन पत्र भरने . एवं शुल्क जमा करने के संबंध में निम्नांकित निदेशों का अनुपालन सुनिश्चित की जाएगी ताकि विद्यालयों के छात्र/छात्राओं का पंजीयन/अनुमति आवेदन पत्र ससमय सुगमता से भरा जा सके

BSEB 9th Class Registration Form 2023:ऑफिशियल नोटिफिकेशन

Bihar Board 9th Class Registration Form 2023 For Matric Exam 2025​
Bihar Board 9th Class Registration Form 2023 For Matric Exam 2025​

Bihar Board 9th Class Registration Form 2023 : उम्र-सीमा

Bihar Board 9th Registration Form 2023:

विद्यार्थियों की पात्रता के संबंध में विशेष अनुदेश (Instructions Regarding Eligibility of the candidates) – 01 मार्च, 2025 को परीक्षार्थी की न्यूनतम आयु 14 (चौदह) वर्ष होनी चाहिए। इससे कम उम्र के छात्र/छात्राओं का आवेदन अस्वीकृत कर दिया जाएगा तथा इस मद में जमा शुल्क वापस नहीं किया जाएगा। 14 वर्ष पूरा करने हेतु विद्यालय अभिलेख में सक्षम पदाधिकारी के आदेश के बिना जन्म तिथि में सुधार किया जाना नियम के प्रतिकूल हैं। इसके लिए 01 मार्च, 2011 के बाद की जन्म तिथि के अभ्यर्थी वार्षिक माध्यमिक परीक्षा, 2024 के लिए पंजीकृत नहीं किये जायेंगे।

ALSO READ:-

Bihar Board 9th Class Registration Form 2023 : Registration Validity

Bihar Board 9th Registration Form 2023:

वार्षिक माध्यमिक परीक्षा, 2025 से माध्यमिक स्तर के पंजीयन की मान्यता Matric के अनुरूप पंजीयन वर्ष से लगातार तीन परीक्षा वर्ष के लिए ही मान्यता दिये जाने एवं स्वतंत्र कोटि के छात्र/छात्रा को प्रत्येक वर्ष की परीक्षा के लिए अनुमति की आवश्यकता के संबंध में :

शिक्षा विभाग का पत्रांक-09/बि०वि०प०स0-13/2019-330, दिनांक 24.06.2019 के माध्यम से प्राप्त स्वीकृति के आधार पर वार्षिक माध्यमिक परीक्षा, 2024 से माध्यमिक स्तर के पंजीयन की मान्यता इन्टरमीडिएट के अनुरूप पंजीयन वर्ष से लगातार आगामी तीन (03) परीक्षा वर्ष के लिए मान्य तथा स्वतंत्र कोटि के छात्र/छात्रा को प्रत्येक वर्ष की परीक्षा के लिए अनुमति की आवश्यकता है। उदाहरणस्वरूप-वार्षिक माध्यमिक परीक्षा, 2025 (सत्र 2024-2025) के लिए पंजीकृत छात्र/छात्राओं का पंजीयन आगामी तीन माध्यमिक परीक्षा वर्ष क्रमश: 2025, 2026 एवं 2027 के लिए मान्य होंगे। इसी प्रकार पहले के वर्षों में पंजीकृत छात्र/छात्रा उपयुक्त गणना के अनुसार वार्षिक माध्यमिक परीक्षा, 2025 में सम्मिलित हो सकेंगे।

यहाँ यह स्पष्ट किया जाता है कि यदि कोई परीक्षार्थी अपने पंजीयन/अनुमति के मान्यता के वर्ष से अगले तीन वर्षों के बाद आयोजित होने वाली माध्यमिक परीक्षा में सम्मिलित होना चाहता है, तो उन्हें निर्दिष्ट माध्यमिक परीक्षा वर्ष के लिए नए पंजीयन/अनुमति अनिवार्य रूप से कराना आवश्यक होगा अन्यथा परीक्षा आवेदन भरने की अनुमति नहीं मिलेगी।

Bihar Board 9th Class Registration Form 2023 : रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया

BSEB 9th Registration Form 2023 for Matric 2025:

2025 की वार्षिक मैट्रिक परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन निम्नलिखित चरणों में किया जाएगा:-

  1. मान्यता प्राप्त विद्यालयों के प्रधान सर्वप्रथम समिति के वेबसाईट http://secondary.biharboardonline.com से पंजीयन/अनुमति आवेदन पत्र डाउनलोड कर सभी छात्र/छात्राओं को भरने के लिए उपलब्ध करा देंगे।
  2. छात्र/छात्राओं द्वारा भरे गये पंजीयन/अनुमति आवेदन पत्र को प्राप्त कर विद्यालय के प्रधान अपने स्तर पर उसे संधारित कर अपने कार्यालय में विधिवत संधारित नामांकन पंजी (Admission Register) एवं अन्य संगत अभिलेखों से पंजीयन/अनुमति आवेदन पत्र (9th Registration Form) की सभी प्रविष्टियों का सावधानीपूर्वक मिलान कराकर आश्वस्त हो लेगें कि उसमें अंकित सभी प्रविष्टियाँ (Details) विद्यालय के संगत अभिलेखों/नामांकन पंजी के बिल्कुल अनुरूप हैं।
  3. विद्यालय के प्रधान, जिन छात्र/छात्राओं का पंजीयन/अनुमति आवेदन पत्र (9th Registration Form) ऑनलाईन भरेंगे और निर्धारित शुल्क जमा करेंगे, वह प्रत्येक छात्र/छात्राओं के ऑनलाईन भरे गए पंजीयन/अनुमति आवेदन (9th Registration Form) की तीन प्रतियाँ समिति के वेबसाईट से डाउनलोड करेंगे। दो प्रति अपने हस्ताक्षर/मुहर के साथ संबंधित छात्र/छात्रा को उपलब्ध करा देंगे और तीसरी प्रति अपने कार्यालय में सुरक्षित रखेंगे।
  4. भरे गए पंजीयन/अनुमति  आवेदन (9th Registration Form) में यदि किसी प्रकार की त्रुटि पाई जाती है तो संबंधित छात्र/छात्रा/अभिभावक द्वारा उसमें वांछित संशोधन (Correction) कर अपने हस्ताक्षर के साथ अपने विद्यालय प्रधान को उपलब्ध करा देंगे।
  5. त्रुटि सुधार हेतु हस्ताक्षर के साथ प्राप्त पंजीयन/अनुमति आवेदन (9th Registration Form) के आधार पर विद्यालय प्रधान पोर्टल पर वांछित संशोधन करेंगे।
  6. निर्धारित तिथि के बाद पंजीयन/अनुमति आवेदन प्रपत्र (9th Registration Form) स्वीकार नहीं किया जायेगा और यदि इसके कारण किसी छात्र/छात्रा का पंजीयन/अनुमति नहीं होता है, तो इसका सम्पूर्ण उत्तरदायित्व संबंधित विद्यालय प्रधान की होगी।
  7. ऑनलाइन पंजीयन/अनुमति आवेदन भरने एवं शुल्क जमा करने में किसी प्रकार की असुविधा होने पर समिति के हेल्पलाइन नं0-0612-2232074 अथवा E-mail Id : bsebsehelpdesk@gmail.com पर सूचित कर समाधान प्राप्त किया जा सकता है।

BSEB 9th Class Registration Form 2023 : रजिस्ट्रेशन शुल्क

BSEB 9th Registration Form 2022 for Matric 2024:

2024 की वार्षिक मैट्रिक परीक्षा के लिए पंजीयन/अनुमति आवेदन (Registration Form) हेतु निर्धारित शुल्क (Registration Fee) का विवरण निम्नवत् है:-

  • नियमित कोटि के छात्रों के लिए रजिस्ट्रेशन शुल्क- 320 रुपये मात्र
  • स्वतंत्र कोटि के छात्रों के लिए रजिस्ट्रेशन शुल्क- 450 रुपये मात्र

Class 9th Registration 2022-24 Fee

9th Class Registration Form 2023 : आवश्यक डॉक्युमेंट्स

Bihar Board 9th Registration Form 2023 for Matric 2025:

2025 की वार्षिक मैट्रिक परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन निम्नलिखित डॉक्युमेंट्स की आवश्यकता पड़ेगी, इसलिए छात्रों को सलाह दी जाती है कि ये डॉक्युमेंट्स तैयार रखें:-

  1. क्लास 9th एडमिशन रसीद (वैकल्पिक)
  2. Class 9th Registration Form (पूरा भरा हुआ)
  3. एक फोटो 
  4. आधार कार्ड (Photocopy)
  5. Email ID
  6. Mobile Number
  7. Bank Passbook (Optional)

Bihar Board 9th Class Registration Form 2023 pdf Download

छात्र-छात्राएं नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके 9th का रजिस्ट्रेशन फॉर्म pdf डाउनलोड कर सकते हैं। 

9th Registration Form PDF 2023-2025 Download 

Important Dates

POST NAME

BIHAR BOARD 9TH REGISTRATION FOR MATRIC 2025

CLASS

CLASS 9TH

BOARD NAME

BSEB, PATNA

EXAM NAME

BIHAR BOARD MATRIC EXAM 2025

9TH REGISTRATION START DATE

30.06.2023

9TH REGISTRATION LAST DATE

14.08.2023 (LIKELY TO BE EXTENDED)

REGISTRATION WEBSITE (MATRIC 2025)

CLASS 9TH REGISTRATION FORM PDF

YOUTUBE CHANNEL

WHATSAPP GROUP

TELEGRAM CHANNEL

Important Links

1 thought on “Bihar Board 9th Class Registration 2023 For Matric Exam 2025: अंतिम तिथि ,उम्र-सीमा,आवेदन शुल्क, आवश्यक डॉक्युमेंट्स”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!