Bihar Board Matric Exam 2023: बदल गया नियम

Table of Contents

Bihar Board Matric Exam 2023-अब 30 मिनट पहले तक ही कर सकते हैं प्रवेश

Bihar Board Matric Exam 2023-बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के द्वारा मैट्रिक वार्षिक परीक्षा 2023 के शुरू होने से पहले एक बड़ा बदलाव किया है | अगर आप भी बिहार बोर्ड की वार्षिक मैट्रिक परीक्षा 2023 में शामिल होने वाले हैं, तो इस पोस्ट को पूरा ध्यान से पढ़ें। आपको बता दें कि बिहार बोर्ड मैट्रिक की वार्षिक परीक्षा 14 फरवरी से शुरू होकर 22 फरवरी तक चलेगी | मैट्रिक फाइनल एग्जाम 2023 में सेंटर में प्रवेश करने के समय मे एक बड़ा बदलाव किया गया है। जिसकी पूरी जानकारी आपको इस पोस्ट में मिलने वाली है।

सेंटर में प्रवेश करने का बदला गया समय

आपको बता दें कि बिहार बोर्ड ने मैट्रिक के एडमिट कार्ड जारी करते समय परीक्षार्थियों को निर्देश दिया था कि छात्रों को हर हाल में सेंटर पर 10 मिनट पहले ही प्रवेश कर जाना है | यह स्पष्ट कह दिया गया था कि परीक्षा शुरू होने से 10 मिनट पहले ही सेंटर का गेट बंद कर दिया जाएगा | परंतु दिनांक 07 फरवरी 2023 को इसमें संशोधन करते हुए बिहार बोर्ड ने प्रवेश करने के इस समय को बदल दिया है | अर्थात अब मैट्रिक के परीक्षार्थियों को 09:20 के बजाय 09:00 बजे ही सेंटर पर प्रवेश कर जाना होगा। वहीं द्वितीय पाली के छात्रों को 01:35 के के बजाय अब 01:15 बजे सेंटर पर प्रवेश कर जाना होगा।

प्रथम पाली के छात्रों के लिए 9:00 बजे तक प्रवेश – Bihar Board Matric Exam 2023

प्रथम पाली के छात्रों की परीक्षा 09:30 बजे से शुरू होने वाली है। जिसके लिए छात्रों को पहले 09:20 में प्रवेश करना था | परंतु इसे संशोधित करते हुए बिहार बोर्ड ने निर्देश दिया है कि जितने परीक्षार्थी  प्रथम पाली में परीक्षा देंगे उनको पूर्वाहन 09:00 बजे तक ही सेंटर पर प्रवेश करने की अनुमति दी जाएगी। अर्थात की प्रथम पाली की परीक्षा के लिए 09:00 पूर्वाहन सेंटर का गेट बंद कर दिया जाएगा।

इसलिए जितने भी परीक्षार्थी प्रथम पाली में परीक्षा देंगे उनको किसी भी हाल में 09:00 बजे तक सेंटर में प्रवेश कर जाना है। अगर परीक्षार्थी 09:00 के बाद सेंटर पर जाते हैं, तो उन्हें अंदर प्रवेश नहीं करने दिया जाएगा। अर्थात ऐसे परीक्षार्थी परीक्षा से वंचित हो सकते हैं।

द्वितीय पाली के छात्रों के लिए 1:15 तक है प्रवेश -Bihar Board Matric Exam 2023

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि जितने भी छात्र-छात्राओं के मैट्रिक की परीक्षा द्वितीय पाली में है, उन सभी का Examअपराहन 01:45 बजे से प्रारंभ होगा। पहले परीक्षार्थियों को सेंटर पर 01:35 बजे तक प्रवेश करना था। लेकिन इसे संशोधित करते हुए बिहार बोर्ड ने निर्देश दिया है कि जितने परीक्षार्थी द्वितीय पाली में परीक्षा देंगे अपराहन 01:15 बजे तक सेंटर पर प्रवेश की अनुमति दी जाएगी। अर्थात की द्वितीय पाली की परीक्षा के लिए 01:15 अपराहन बजे तक सेंटर का गेट बंद कर दिया जाएगा।

इसलिए जितने भी परीक्षार्थी द्वितीय पाली में परीक्षा देंगे उनको किसी भी हाल में अपराहन 01:15 बजे तक सेंटर के अंदर प्रवेश कर जाना है | अन्यथा इसके बाद पहुंचने वाले परीक्षार्थियों को परीक्षा केंद्र में प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी |

बिहार बोर्ड ने ये बदलाव किया?

परीक्षा में हो रहे कदाचार को रोकने के लिए बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड ने ये कदम उठाया है | आपकी जानकारी के लिए बता दें कि बिहार बोर्ड बदलाव करते समय कई परीक्षाओं का उदाहरण दिया है | जैसे कर्मचारी चयन आयोग की परीक्षा, बिहार लोक सेवा आयोग की परीक्षा तथा विभिन्न प्रकार की दूसरी प्रतियोगी परीक्षाओं का उदाहरण बिहार बोर्ड ने दिया है।

बिहार बोर्ड द्वारा विज्ञापन जारी करते हुए कहा गया कि कई परीक्षाओं में छात्रों को 1-2 घंटे पहले प्रवेश कराया जाता है। इसलिए परीक्षा में इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के बढ़ते दुरुपयोग को रोकने के लिए मैट्रिक परीक्षा में भी प्रवेश करने के समय को संशोधित करने का फैसला लिया गया।

Bihar board matric exam 2023 बड़ा बदलाव

Bihar board matric exam 2023 बड़ा बदलाव

प्रश्न पत्र लीक या आउट रोकने के लिए बदली गई व्यवस्था

बिहार बोर्ड का मानना है कि अगर प्रश्नपत्र 30 मिनट पहले भी आउट हो जाता है | तो उसके आधार पर किसी भी सेंटर का परीक्षा रद्द नहीं किया जाएगा। क्योंकि परीक्षार्थी 30 मिनट पहले सेंटर के अंदर प्रवेश कर गए होंगे। ऐसी स्थिति में Question Paper लीक होने पर भी छात्र उससे लाभ नही उठा पाएंगे। इसलिए प्रश्न पत्र लीक होने का मैट्रिक परीक्षा पर कोई विशेष प्रभाव नही पड़ेगा।

सेंटर पर जाने के नियम:-
  1. अपना एडमिट कार्ड , कलम , मास्क लेकर जाएं |
  2. एडमिट कार्ड में कोई गलती होतो अपने साथ एक फोटो युक्त पहचान पत्र जैसे कि आधार कार्ड वोटर कार्ड ड्राइविंग लाइसेंस पासपोर्ट बैंक पास बुक फोटोयुक्त लेकर जाएं। 
  3. सुई वाला घड़ी पहन कर जा सकते हैं | लेकिन स्मार्ट वॉच इलेक्ट्रॉनिक वॉच ले कर जाना मना है। 
  4. जूता मोजा पहन कर जाना मना है। 
  5. परीक्षा शुरू होने से एक घण्टे तक आपको एग्जामिनेशन हॉल से बाहर जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी। 
  6. प्रथम पाली (First Sitting) के परीक्षार्थियों को किसी भी हाल में सेंटर के अंदर 9:00 बजे तक प्रवेश कर जाना है। 
  7. द्वितीय पाली (Second Sitting) के परीक्षार्थियों को सेंटर के अंदर अपराहन 1:15 बजे तक प्रवेश कर जाना है। इसके बाद पहुंचने वाले परीक्षार्थियों को सेंटर में प्रवेश नहीं करने दिया जाएगा। 

Important Links


0 Comments

Leave a Reply

Avatar placeholder

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!