मैट्रिक इंटर मार्कशीट खो जाने पर क्या करें
BSEB Matric inter Marksheet kho jane par kya karen
बहुत सारे छात्र ऐसे होते हैं, जिनका मैट्रिक या इंटर का कोई डॉक्यूमेंट, (जैसे मार्कशीट, एडमिट कार्ड, रजिस्ट्रेशन कार्ड, ओरिजिनल सर्टिफिकेट आदि) खो जाता है या जल जाता है। या किसी और कारण से नष्ट हो जाता है। ऐसे में छात्र काफी परेशान हो जाते हैं। उन्हें समझ में नहीं आता कि क्या करें। खोया हुआ या नष्ट हुआ डॉक्युमेंट्स दोबारा कैसे निकालें।
तो अब इसकी चिंता बिल्कुल न करें। क्योंकि इस पोस्ट आपको बिहार बोर्ड से दोबारा कोई डॉक्यूमेंट कैसे निकलवाया जाता है। इसकी पूरी जानकारी तथा इसका स्टेप बाइ स्टेप प्रोसेस दिया गया है।
साथ ही मैट्रिक इंटर का मार्कशीट, एडमिट कार्ड, रजिस्ट्रेशन कार्ड, ओरिजिनल सर्टिफिकेट आदि खो जाने पर इसके लिए आवेदन पत्र (Application) कैसे लिखा जाता है। ये डॉक्यूमेंट खो जाने का आवेदन पत्र (Application) भी इसी पोस्ट में आपके लिए उपलब्ध करा दिया गया है।
Table of Contents
मैट्रिक इंटर मार्कशीट में गलती हो जाने पर क्या करें?
Bihar Board Matric inter Marksheet me galti ho jane par kya karen
बहुत सारे छात्र ऐसे भी होते हैं, जिनका मैट्रिक या इंटर का कोई डॉक्यूमेंट, (जैसे मार्कशीट, एडमिट कार्ड, रजिस्ट्रेशन कार्ड, ओरिजिनल सर्टिफिकेट आदि) में गलती हो जाता है। ये गलती नाम मे हो सकता है, माता-पिता के नाम या जन्म-तिथि में हो सकता है। किसी किसी छात्र का कोटि (Category) में गलती हो जाता है।
तो अपने मैट्रिक इंटर के किसी भी डॉक्यूमेंट में गलती हो जाने की चिंता बिल्कुल न करें। क्योंकि इस पोस्ट आपको बिहार बोर्ड से किसी डॉक्यूमेंट में सुधार कैसे करवाया जाता है। इसकी भी पूरी जानकारी तथा इसका स्टेप बाइ स्टेप प्रोसेस दिया गया है।
साथ ही मैट्रिक इंटर का मार्कशीट, एडमिट कार्ड, रजिस्ट्रेशन कार्ड, ओरिजिनल सर्टिफिकेट आदि में गलती हो जाने पर इसके लिए आवेदन पत्र (Application) कैसे लिखा जाता है। ये डॉक्यूमेंट गलत हो जाने का आवेदन पत्र (Application) भी इसी पोस्ट में आपके लिए उपलब्ध करा दिया गया है।
Also Read
मैट्रिक इंटर डॉक्यूमेंट खो जाने या सुधार करवाने की प्रक्रिया
Bihar Board Matric inter document me sudhar karwane ya dobara nikalwane ka process
मैट्रिक इंटर के मार्कशीट, एडमिट कार्ड, रजिस्ट्रेशन कार्ड आदि खो जाने या सुधार करवाने के लिए आपको निम्नलिखित प्रोसेस से गुजरना पड़ेगा।
- सबसे पहले परीक्षा नियंत्रक के नाम से एक आवेदन-पत्र (Application) लिखें।
- इस आवेदन-पत्र (Application) के साथ अपने पास उपलब्ध सभी डॉक्युमेंट्स की फोटोकॉपी लगाएं।
- आवेदन-पत्र (Application) तथा सभी डॉक्युमेंट्स पर अपने स्कूल/कॉलेज के प्रधानाध्यापक (Principal) से साइन मुहर करवाएं।
- अपने आवेदन-पत्र (Application) पर अपने स्कूल/कॉलेज के प्रधानाध्यापक (Principal) से साइन मुहर करवाना ही अग्रसारित करवाना या Forwarding कहलाता है।
- आवेदन-पत्र (Application) में डॉक्युमेंट्स के साथ-साथ प्रथम श्रेणी दंडाधिकारी से बनवाया हुआ शपथ-पत्र (Affidavit) भी लगाएं।
- अब साइन मुहर करवाए हुए सारे डॉक्युमेंट्स, Application, ऐफिडेविट को एक साथ Attach कर दें।
- इन डॉक्युमेंट्स के साथ अपने जिले के क्षेत्रीय बिहार बोर्ड कार्यालय में जाएं।
- बिहार के क्षेत्रीय कार्यालय में सभी डॉक्युमेंट्स और निर्धारित शुल्क के साथ अपना आवेदन जमा कर दें।
- निर्धारित तिथि को आपको आपके मार्कशीट, एडमिट कार्ड, रजिस्ट्रेशन कार्ड, सर्टिफिकेट की द्वितीय प्रति/सुधार की हुई प्रति मिल जाएगी।
NOTE:-
- ध्यान रहे अब हर जिले के लिए बिहार बोर्ड ने अलग-अलग क्षेत्रीय कार्यालय स्थापित किया है। इसलिए बिहार बोर्ड के पटना ऑफिस में जाने से आपका काम नहीं होगा। इसके लिए BSEB के क्षेत्रीय कार्यालय में ही जाना होगा।
- आपकी सुविधा के लिए बिहार के सभी जिलों के क्षेत्रीय कार्यालयों कई सूची, उनका Address और मोबाईल नंबर नीचे इसी पोस्ट में उपलब्ध करा दिया गया है।
- ध्यान रहे, चाहे आपको अपने किसी डॉक्यूमेंट में सुधार करवाना हो। या अपने किसी डॉक्यूमेंट के खो जाने/नष्ट हो जाने/चोरी हो जाने पर दोबारा निकलवाना हो। दोनों कामों के लिए आपको ऊपर दी गई प्रक्रिया को अपनाना होगा।
- कोई डॉक्यूमेंट खो जाने या चोरी हो जाने पर दोबारा निकलवाने की प्रक्रिया में, आपसे FIR की कॉपी भी मांगी जा सकती है। इसलिए अगर FIR करने से बचना हो तो, डॉक्यूमेंट नष्ट होने का कारण, आग में जलना या पानी मे गल जाना लिखें।
मैट्रिक इंटर डॉक्यूमेंट में सुधार करवाने के लिए आवेदन-पत्र (Application)
ऊपर दिए गए सुधार करवाने के Application में निर्धारित जगह पर आवश्यकतानुसार अपना नाम, माता-पिता का नाम, जन्म-तिथि, रजिस्ट्रेशन नंबर, रौल कोड, रौल नंबर आदि अवश्य लिख दें।
उसके बाद आवेदन के साथ आवश्यक डॉक्युमेंट्स की छायाप्रति (Photocopy) Attach कर दें।
मैट्रिक इंटर डॉक्यूमेंट खो जाने पर आवेदन-पत्र (Application) कैसे लिखें
मार्कशीट, एडमिट कार्ड, सर्टिफिकेट आदि खो जाने पर ऊपर दिए गए दोबारा निकलवाने के Application में निर्धारित जगह पर आवश्यकतानुसार अपना नाम, माता-पिता का नाम, जन्म-तिथि, रजिस्ट्रेशन नंबर, रौल कोड, रौल नंबर आदि अवश्य लिख दें।
उसके बाद आवेदन के साथ आवश्यक डॉक्युमेंट्स की छायाप्रति (Photocopy) Attach कर दें।
बिहार बोर्ड के सभी क्षेत्रीय कार्यालयों की सूची
Bihar Board regional Office list
मैट्रिक इंटर 2022 तक का मार्कशीट आदि सुधार करने का ऑफिशियल नोटिफिकेशन जारी
2022 tak Bihar Board Matric inter Marksheet me galti ho jane hoga sudhar
वर्ष 2022 तक जिन छात्र-छात्राओं ने बिहार बोर्ड से मैट्रिक या इंटर की परीक्षा पास की है। उन सभी को अपने किसी भी डॉक्यूमेंट में सुधार करवाने का मौका दे दिया गया है।
ऐसे छात्रों के लिए बिहार बोर्ड ने ऑफिशियल नोटिफिकेशन जारी करके सूचना दे दी है। अर्थात मैट्रिक इंटर 2022 या उससे पहले के परीक्षाऑन को पास करने वाले छात्र अब अपने जिले के बिहार बोर्ड क्षेत्रीय कार्यालय में जा सकते हैं। और अपने मैट्रिक इंटर के मार्कशीट, एडमिट कार्ड, रजिस्ट्रेशन कार्ड या सर्टिफिकेट आदि में ऊपर दी गई प्रक्रिया के अनुसार सुधार करवा सकते हैं।
आपकी सुविष के लिए बिहार बोर्ड द्वारा जारी सुधार का नोटिफिकेशन नीचे उपलब्ध करा दिया गया है।
मैट्रिक इंटर 2023 के छात्रों को सुधार करने के लिए क्या करना होगा?
2022 tak Bihar Board Matric inter Marksheet me galti ho jane hoga sudhar
जिन छात्रों ने वर्ष 2023 में बिहार बोर्ड से मैट्रिक या इंटर की परीक्षा दी है। अगर उनके मार्कशीट, एडमिट कार्ड आदि में कोई गलती है। तो उन्हे सुधार करवाने के लिए अभी इंतेजार करना होगा।
अभी अगर आप बिहार के पटना ऑफिस या किसी भी क्षेत्रीय कार्यालय में जाएंगे तो भी आपका काम नहीं होगा। मैट्रिक इंटर 2023 के किसी भी डॉक्यूमेंट में सुधार करने के लिए बिहार बोर्ड अलग से नोटिफिकेशन जारी करेगा। ठीक उसी प्रकार जैसे ऊपर दिया गया नोटिफिकेशन जारी किया गया है। उसके बाद ही छात्र मैट्रिक इंटर 2023 के डॉक्युमेंट्स में सुधार करवा सकते हैं।
पोस्ट Useful लगा हो तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। धन्यवाद