11th admission 2024 bihar board: नहीं आएगा मेरिट लिस्ट, क्या है नया नियम

11th Admission 2024 Bihar Board: New Rule

बिहार बोर्ड इंटर एडमिशन 2024 या बिहार बोर्ड 11th एडमिशन 2024 के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया चल रही है। जिसके लिए ऑनलाइन अप्लाई करने का डेट 20 मई 2024 तक है। परंतु इस साल 11th में एडमिशन का नियम बिल्कुल बदल दिया गया है। अब मेरिट लिस्ट जारी नहीं होगा। बल्कि डायरेक्ट एडमिशन किया जाएगा। इस नए नियम में क्या क्या है। किस छात्र पर इसका क्या असर पड़ेगा। किस छात्र को किस प्रक्रिया का पालन करना पड़ेगा, इसकी पूरी जानकारी इस पोस्ट में दी गई है। जैसे:-

  • 11th एडमिशन 2024 के लिए नया नियम क्या है?
  • 11th एडमिशन के लिए मेरिट लिस्ट आएगा या नहीं?
  • बिहार के सरकारी स्कूलों से मैट्रिक पास छात्रों का 11th में एडमिशन कब होगा?
  • बिहार बोर्ड के अलावा अन्य बोर्ड से 10th पास छात्रों का 11th में एडमिशन कब होगा?
  • Spot Admission कब होगा?

11th एडमिशन 2024 के लिए नया नियम क्या है?

बिहार के शिक्षा विभाग और बिहार बोर्ड द्वारा सत्र 2024-26 के लिए 11th में एडमिशन का नया नियम जारी किया गया है। इसके लिए नोटिफिकेशन जारी करके नए नियम की स्पष्ट जानकारी दे दी गई है। इस नए नियम में तीन बातें स्पष्ट रूप से कही गई हैं-

  1. इस नए नियम के अनुसार जिस छात्र ने जिस स्कूल से मैट्रिक (10th) पास किया है, उसका उसी स्कूल में 11th क्लास में एडमिशन होगा। भले ही उसने OFSS पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन में कोई भी स्कूल चुना हो।
  2. ‌अगर छात्र उस स्कूल (जहाँ से उसने मैट्रिक पास किया है) के अलावा किसी दूसरे स्कूल में 11th में एडमिशन करवाना चाहता है, तो उसे उस नए स्कूल के जिला शिक्षा पदाधिकारी (DEO) से अपने विद्यालय स्थानांतरण प्रमाण पत्र (TC/SLC) पर साइन करवाना पड़ेगा। इसके बाद छात्र/छात्रा दूसरे स्कूल में भी इंटर (11th) में एडमिशन ले सकते हैं।
  3. ‌अपने स्कूल के अलावा दूसरे किसी स्कूल में एडमिशन SPOT ADMISSION के दौरान होगा। इसलिए ऐसे छात्र जो अपना स्कूल बदलना चाहते हैं, उन्हें SPOT ADMISSION का इंतेजार करना होगा।
bihar board 11th admission 2024 new rule
bihar board 11th admission 2024 new rule

11th एडमिशन के लिए मेरिट लिस्ट आएगा या नहीं?

अगर 11th एडमिशन के लिए मेरिट लिस्ट की बात करें, तो कुछ छात्रों का मेरिट लिस्ट आएगा तो कुछ छात्रों का नहीं आएगा। अब किसका मेरिट लिस्ट आएगा, किसका नहीं। चलिए आपको बताते हैं।

इन छात्रों का मेरिट लिस्ट नहीं आएगा-
  • सरकारी स्कूलों के वैसे छात्र, जिन्होंने जहाँ से मैट्रिक पास किया वो स्कूल 12th तक है। इनका मेरिट लिस्ट नहीं आएगा। इन छात्रों के लिए 11th एडमिशन की नई प्रक्रिया अपनाई जाएगी। जिसकी घोषणा बोर्ड द्वारा होना बाकी है।
  • ‌भले ही इन छात्रों ने OFSS ऑनलाइन आवेदन में कोई भी स्कूल चुना हो।
इन छात्रों के लिए जारी होगा मेरिट लिस्ट-
  • ‌प्राइवेट स्कूलों से मैट्रिक पास छात्र
  • ‌ऐसे सरकारी स्कूल से मैट्रिक पास छात्र, जहाँ केवल मैट्रिक तक ही पढ़ाई की सुविधा है।
  • CBSE बोर्ड से 10th पास छात्र
  • ‌ICSE बोर्ड से 10th पास छात्र
  • किसी भी दूसरे राज्य से मैट्रिक/10th पास छात्र

इन सभी छात्रों के लिए मेरिट लिस्ट आएगा। जैसे हर साल फर्स्ट, सेकंड और थर्ड मेरिट लिस्ट जारी होता था। वैसे ही इन छात्रों के लिए भी इस साल मेरिट लिस्ट जारी किया जाएगा। अपने ऑनलाइन आवेदन में चुने गए स्कूल, जाति की कोटि और 10th के मार्क्स परसेंटेज के अनुसार इन्हें स्कूल अलॉट किये जाएंगे।

बिहार के सरकारी स्कूलों से मैट्रिक पास छात्रों का 11th में एडमिशन कब होगा?

20 मई 2024 तक 11th एडमिशन के लिए ऑनलाइन आवेदन करने का लास्ट डेट है। लास्ट डेट के खत्म होते ही कभी भी सरकारी स्कूलों से मैट्रिक पास छात्रों का एडमिशन शुरू हो सकता है।

चूंकि ऐसे छात्रों का एडमिशन नए नियम से अपने ही स्कूल में होना है। जबकि इस नई प्रक्रिया के लिए विस्तृत दिशा निर्देश अभी तक जारी नहीं किए गए हैं। इसलिए 11th में एडमिशन के समय इन छात्रों को मैट्रिक के ओरिजिनल मार्कशीट और TC/SLC की जरूरत पड़ेगी या नहीं। ये अभी स्पष्ट नहीं है।

Stream कौन सा मिलेगा?

सरकारी स्कूलों के वैसे छात्र, जिनका एडमिशन अपने ही स्कूल में होना है। उन्हें उनके ऑनलाइन आवेदन में दिए गए पहले स्कूल में चुना गया स्ट्रीम मिलेगा। चाहे उन्होंने अपने पहले चॉइस में अपने ही स्कूल का नाम डाला हो या कोई और स्कूल का नाम डाला हो।
उदाहरण के लिए,

  • अगर किसी छात्र ने हाई स्कूल पटना से मैट्रिक पास किया। लेकिन 11th एडमिशन के लिए ऑनलाइन आवेदन में उसने पहले चॉइस में हाई स्कूल दानापुर और स्ट्रीम साइंस चुना है। तो ऐसे छात्र का 11th में एडमिशन, हाई स्कूल पटना में ही होगा। और उसे साइंस स्ट्रीम मिलेगा।
  • अगर किसी छात्र ने हाई स्कूल पटना से मैट्रिक पास किया। और 11th एडमिशन के लिए ऑनलाइन एप्लीकेशन में उसने पहले चॉइस में अपने ही स्कूल, हाई स्कूल पटना और स्ट्रीम साइंस चुना है। तो ऐसे छात्र का 11th में एडमिशन भी हाई स्कूल पटना में ही होगा। और उसे साइंस स्ट्रीम मिलेगा।

Also Read

बिना पढ़े परीक्षा में पास कैसे करें?

बोर्ड एग्जाम में कॉपी कैसे लिखें?

बोर्ड एग्जाम की कॉपी कैसे चेक होती है?

बिहार बोर्ड के अलावा अन्य बोर्ड से 10th पास छात्रों का 11th में एडमिशन कब होगा?

चूँकि अन्य बोर्ड से 10th पास छात्रों का एडमिशन मेरिट लिस्ट के आधार पर होना है। साथ ही बिहार बोर्ड के प्राइवेट स्कूलों से मैट्रिक पास करने वालों, या फिर जो बिहार के सरकारी स्कूल से मैट्रिक पास छात्र हैं पर उनका स्कूल 10th तक ही है। ऐसे छात्रों का एडमिशन भी मेरिट लिस्ट के आधार पर होना है। इसलिए इन सभी छात्रों के लिए पहले फर्स्ट मेरिट लिस्ट जारी किया जाएगा। उसके बाद सेकंड मेरिट लिस्ट जारी होगा। फिर थर्ड मेरिट लिस्ट जारी होगा।

तीनों मेरिट लिस्ट जारी होने के बाद स्पॉट एडमिशन का डेट आएगा। स्पॉट एडमिशन में ही छात्रों को अपने स्कूल के अलावा दूसरे किसी स्कूल में एडमिशन कराने का मौका दिया जाएगा।

स्कूल बदलने के लिए एप्लीकेशन (आवेदन-पत्र) कैसे लिखें?

ध्यान रहे कि अपने मैट्रिक वाले स्कूल को छोड़ कर अन्य किसी स्कूल में एडमिशन कराने के लिए, TC/SLC (विद्यालय स्थानांतरण प्रमाण-पत्र) पर DEO से साइन करवाना आवश्यक है। जिसके लिए आवेदन-पत्र का प्रारूप (FORMAT) नीचे दिया गया है।

11th admission 2024 school badalne ke liye application
11th admission 2024 school badalne ke liye application kaise likhe

Spot Admission कब होगा?

इंटर एडमिशन की प्रक्रिया में Spot Admission सबसे लास्ट में होता है। 2024 के इंटर एडमिशन या 11th एडमिशन की प्रक्रिया में सबसे पहले बिना मेरिट लिस्ट वालों का एडमिशन होगा। अर्थात सरकारी स्कूल के वैसे छात्र जिनका एडमिशन अपने ही स्कूल में 11th में होना है, उनका एडमिशन सबसे पहले होगा।

उसके बाद मेरिट लिस्ट के आधार पर एडमिशन होगा। अर्थात CBSE, ICSE या अन्य राज्य बोर्ड के छात्रों के लिए फर्स्ट, सेकंड और थर्ड मेरिट लिस्ट आएगा।

उसके बाद सबसे अंत मे SPOT ADMISSION होगा। एडमिशन कैलेंडर के अनुसार 11th का स्पॉट एडमिशन 31 जुलाई 2024 तक होगा।

bihar board inter 11th admission date 2024-26
bihar board inter 11th admission date 2024-26

इंटर एडमिशन 2024-26 की प्रक्रिया से जुड़ा कोई सवाल आपके भी मन में हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में लिख डालें। आपके सवाल का जवाब इसी पोस्ट में उपलब्ध करा दिया जाएगा। पोस्ट ज्ञानवर्धक लगा हो तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें।

11th Admission Important Links

IMPORTANT LINKS

INTER ADMISSION 2024-26

INTER ADMISSION APPLY

इंटीमेशन लेटर डाउनलोड

एडमिशन लेटर डाउनलोड

मेरिट लिस्ट डाउनलोड

STUDENT LOGIN

खाली सीट चेक करें

FORGOT PASSWORD

DOWNLOAD OFFICIAL NOTIFICATION

VIEW COLLEGE SEAT INFORMATION

COLLEGE SEAT NOTIFICATION

1st MERIT LIST CUTOFF

2nd MERIT LIST CUTOFF

3rd MERIT LIST CUTOFF

TELEGRAM CHANNEL

YOUTUBE CHANNEL

WHATSAPP GROUP

Important Links

2 thoughts on “11th admission 2024 bihar board: नहीं आएगा मेरिट लिस्ट, क्या है नया नियम”

  1. Sir, जो विद्यार्थी एक वर्ष पहले 10 वी पास किया है। क्या उनका एडमिशन 2024 मे होगा । ऑनलाइन आवेदन कर दीया हैं। क्या मेरिट लिस्ट में नाम आयेगा। कृपया इसके बारे मे बताएं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!