improvement exam क्या होता है?

नमस्कार दोस्तों।
आज के इस आर्टिकल में मैं आपको improvement exam के बारे में सब कुछ बताने वाला हूँ। जैसे:-

  • improvement exam क्या होता है?
  • improvement exam कब होता है?
  • improvement exam कैसे होता है?
  • improvement exam कहाँ होता है?
  • improvement exam का रिजल्ट कब आता है?
  • कौन कौन छात्र improvement exam दे सकते हैं?
  • improvement exam का फॉर्म कब आता है?
  • improvement exam का फॉर्म कैसे भरें?

इम्प्रूवमेंट एग्जाम क्या होता है?

दोस्तों इम्प्रूवमेंट एग्जाम को ही बेटरमेंट एग्जाम या समुन्नत परीक्षा भी कहा जाता है। जैसा कि नाम से ही स्पष्ट है, ये एग्जाम अपने रिजल्ट को इम्प्रूव करने के लिए आयोजित किया जाता है।

अर्थात ऐसे परीक्षार्थी जो 10th या 12th के अपने मार्क्स से संतुष्ट नहीं हैं। वो अपने मार्क्स को बढ़ाने के लिए तथा अपने रिजल्ट को और बेहतर बनाने के लिए improvement exam दे सकते हैं।

improvement exam कब होता है?

सामान्यतः 10th और 12th की वार्षिक परीक्षा के साथ ही improvement exam का भी आयोजन होता है। अर्थात जिस प्रकार नियमित छात्र अपने बोर्ड की परीक्षाओं में शामिल होते हैं। उन्हीं के साथ इम्प्रूवमेंट एग्जाम देने वाले छात्रों की भी परीक्षा ले ली जाती है।

दूसरे शब्दों में कहें तो, वार्षिक मैट्रिक परीक्षा तथा वार्षिक इंटरमीडिएट की परीक्षा के साथ ही improvement exam वालों की भी परीक्षा होती है।

improvement exam कैसे होता है?

चूंकि improvement exam भी वार्षिक 10th एवं 12th की परीक्षाओं के साथ ही होता है। इसलिए improvement exam भी ठीक उसी प्रकार संचालित होता है, जैसे वार्षिक बोर्ड परीक्षाएं संचालित होती हैं।

यानि परीक्षा कार्यक्रम (Exam Routine) एक जैसा, प्रश्न-पत्र (Question Paper) एक जैसा, उत्तर-पुस्तिका (Answer-Sheet) एक जैसा। अर्थात ये समझिए कि बस आप दोबारा बोर्ड एग्जाम दे रहे हैं।

improvement exam कहाँ होता है?

चूँकि improvement exam भी बोर्ड परीक्षाओं के साथ ही होता है। इसलिए इसका सेंटर भी वहीं जाता है, जहाँ आपके विद्यालय के बोर्ड परीक्षाओं का सेंटर जाता है।

इसके लिए अलग से एग्जाम सेंटर नहीं बनाए जाते हैं। 

improvement exam का रिजल्ट कब आता है?

सारी प्रक्रियाएं एक साथ होने कब कारण improvement exam का रिजल्ट भी बोर्ड परीक्षाओं के रिजल्ट के साथ ही आता है। अर्थात जब 10th और 12th की बोर्ड परीक्षाओं का रिजल्ट जारी होता है। उसी के साथ improvement exam का रिजल्ट भी जारी कर दिया जाता है।

कौन कौन छात्र improvement exam दे सकते हैं?

ये सबसे महत्वपूर्ण सवाल है कि कौन कौन छात्र improvement exam दे सकते हैं? क्योंकि सभी छात्र-छात्राएं improvement exam के लिए पात्र (Eligible) नहीं होते।

Improvement Exam में वही छात्र शामिल हो सकते हैं, जिन्होंने पहले 10th या 12th की बोर्ड परीक्षा दी हो और उसमें पास भी हो गए हों। अच्छे मार्क्स से पास होने वालों को Improvement Exam में शामिल होने का मौका नहीं दिया जाता। बल्कि जो छात्र बोर्ड एग्जाम पास तो हो गए हों पर उनका मार्क्स कम आया हो। वैसे छात्रों को Improvement Exam में शामिल होने की अनुमति दी जाती है।

जैसे कोई छात्र 3rd डिवीजन से पास है या 2nd डिवीजन से पास है या किसी का ग्रेड अच्छा नहीं आया है। तो ऐसे छात्र Improvement Exam में शामिल हो कर अपने रिजल्ट को improve कर सकते हैं। अर्थात अपना मार्क्स बढ़ा सकते हैं।
ध्यान रहे, अलग-अलग बोर्ड में ये नियम अलग-अलग होता है। अर्थात किस बोर्ड में कितने मार्क्स वालों को Improvement Exam में शामिल किया जाएगा, ये फैसला वो बोर्ड करता है।

improvement exam का फॉर्म कब आता है?

हर साल वार्षिक बोर्ड परीक्षाओं के exam form के साथ ही improvement exam का फॉर्म भी आता है। यानि अगर आपके स्कूल में 10th/12th बोर्ड एग्जाम का फॉर्म भरा जा रहा है। तो समझिए कि उसी के साथ improvement exam का फॉर्म भी भरा जा रहा है।

उदाहरण के लिए, 2024 की बोर्ड परीक्षाओं के लिए जब exam form भरा जाएगा। उसी के साथ improvement exam का फॉर्म भी भरा जाएगा। जिस तिथि से जिस तिथि तक 2024 कि बोर्ड परीक्षाओं का फॉर्म भरा जाएगा। ठीक उसी तिथि से improvement exam का फॉर्म भी भरा जाएगा।

improvement exam का फॉर्म कैसे भरें?

जब आपके स्कूल/कॉलेज में वार्षिक बोर्ड परीक्षाओं के लिए परीक्षा फॉर्म भरना शुरू हो जाये। उस समय अपना सारा डॉक्यूमेंट ले कर अपने स्कूल/कॉलेज पहुँच जाएं।

जिस प्रोसेस से नियमित बोर्ड परीक्षाओं का फॉर्म भरा जाता है। ठीक उसी प्रोसेस से improvement exam का फॉर्म भी भरा जाएगा। improvement exam का फॉर्म भरने का शुल्क थोड़ा ज्यादा होता है। पर फॉर्म भरने की प्रक्रिया 10th या 12th की बोर्ड परीक्षाओं की तरह बिल्कुल एक समान होता है।

Also Read

बिना पढ़े परीक्षा में पास कैसे करें?

बोर्ड एग्जाम में कॉपी कैसे लिखें?

बोर्ड एग्जाम की कॉपी कैसे चेक होती है?

Bihar Board improvement Exam Rules

बिहार बोर्ड के वैसे छात्र जो improvement exam देना चाहते हैं। उन्हें नीचे दिए Bihar Board improvement Exam Rules का पालन करना होगा। तभी छात्र-छात्राएं improvement exam में शामिल हो सकते हैं।

मैट्रिक का इम्प्रूवमेंट एग्जाम के लिए नियम:-
  • छात्र/छात्रा पहले मैट्रिक का एग्जाम दे चुके हों।
  • छात्र/छात्रा मैट्रिक का एग्जाम पास कर चुके हों।
  • छात्र/छात्रा का मैट्रिक के एग्जाम में कम नंबर आया हो।
  • छात्र/छात्रा का रजिस्ट्रेशन 3 साल से ज्यादा पुराना न हो।
  • फर्स्ट डिवीजन से पास छात्र/छात्राएं improvement exam नहीं दे सकते।
  • मैट्रिक के एग्जाम में फेल छात्र/छात्राएं इम्प्रूवमेंट का एग्जाम नहीं दे सकते।
इंटर का इम्प्रूवमेंट एग्जाम के लिए नियम:-
  • छात्र/छात्रा पहले इंटर का एग्जाम दे चुके हों।
  • छात्र/छात्रा इंटर का एग्जाम पास कर चुके हों।
  • छात्र/छात्रा का इंटर के एग्जाम में कम नंबर आया हो।
  • छात्र/छात्रा का रजिस्ट्रेशन 3 साल से ज्यादा पुराना न हो।
  • फर्स्ट डिवीजन से पास छात्र/छात्राएं improvement exam नहीं दे सकते।
  • इंटर के एग्जाम में फेल छात्र/छात्राएं इम्प्रूवमेंट का एग्जाम नहीं दे सकते।

Important Links


1 Comment

Dhiraj Kumar · December 30, 2023 at 7:48 pm

Improvement exam dene ke liye admission na le agar admission back date se le liya or improvements results me marks increase ho gaya to kiya admission galt ho jayega

Leave a Reply

Avatar placeholder

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!