Matric inter ka original marksheet kab milega

Bihar board original marksheet kab aayega: बिहार बोर्ड मैट्रिक इंटर 2023 का रिजल्ट जारी हो चुका है। अब छात्रों को मैट्रिक इंटर के ओरिजिनल मार्कशीट का इंतेजार है। जो इन्हें अपने-अपने स्कूल/कॉलेज से मिलने वाला है। आपको बता दें कि आगे की पढ़ाई तथा एडमिशन के लिए ओरिजिनल मार्कशीट की जरूरत पड़ती है। जिसका अब बेसब्री से छात्रों को इंतेजार है। तो इस पोस्ट में आपको मैट्रिक इंटर के मार्कशीट के बारे में सारी जानकारी मिलने वाली है जैसे कि-

  • मैट्रिक इन्टर का ओरिजिनल मार्कशीट स्कूल/कॉलेज से कब मिलेगा?
  • मैट्रिक इन्टर का मार्कशीट लेने के लिए क्या ले कर जाना होगा?
  • मैट्रिक इन्टर के मार्कशीट के साथ और क्या क्या डॉक्यूमेंट मिलेगा?
  • मैट्रिक इन्टर के मार्कशीट के लिए पैसा कितना लगेगा?

इन सभी सवालों का जवाब मिलने वाला है आपको इस पोस्ट में। 

मैट्रिक इन्टर के मार्कशीट के लिए पैसा कितना लगेगा?

BSEB Matric inter ka marksheet kab milega: तो सबसे पहले तो मैं यह क्लियर कर दूं कि मैट्रिक हो या इंटर, ओरिजिनल मार्कशीट लेने के लिए कोई पैसा नहीं लगता। और अगर कोई स्कूल या कॉलेज आपको मैट्रिक इंटर का ओरिजिनल मार्कशीट देने के बदले पैसे की मांग करता है। तो यह गलत है। यह अवैध वसूली है। इसका विरोध करें। ऊपर के अधिकारियों से इसकी शिकायत करें

मैट्रिक इन्टर के मार्कशीट कब आएगा?

Matric inter ka original marksheet kab milega 2023: अब रही बात कि मैट्रिक इंटर का ओरिजिनल मार्कशीट, हमारे स्कूलों तथा कॉलेजों में कब आएगा? कब से मिलना शुरू होगा?

तो इसका सही अंदाजा लगाने के लिए पिछले साल का हम रिकॉर्ड देखते हैं। पिछले साल इंटर का रिजल्ट आया था 16 मार्च को। और मैट्रिक का रिजल्ट आया था 31 मार्च को।

जबकि इस साल बिहार बोर्ड के इंटर का रिजल्ट आया है 21 मार्च को। और इस साल बिहार बोर्ड मैट्रिक का रिजल्ट आया है 31 मार्च को।

यानि रिजल्ट आने का जो टाइमलाइन है वह लगभग सेम है, एक जैसा है। सामान्यतः होता यही है कि मैट्रिक इंटर का ओरिजिनल मार्कशीट 1 से 2 महीने में स्कूल कॉलेजों को भेज दिया जाता है। लेकिन पिछले साल मैट्रिक इंटर की मार्कशीट आने में काफी लेट हो गया था।

bihar board matric ka original marksheet kab aayega

जैसा कि ऊपर दिए गए नोटिफिकेशन में आप देख सकते हैं। मैट्रिक का ओरिजिनल मार्कशीट पिछले साल 10 जून को आया था। मतलब 11-12 जून से यह स्कूलों में बंटना शुरू हो गया था।

इसी प्रकार बिहार बोर्ड के इंटर एग्जाम का ओरिजिनल मार्कशीट पिछले साल 17 जून को आया था। इंटर ओरिजिनल मार्कशीट आने का ऑफिशियल नोटिफिकेशन आप नीचे देख सकते हैं। 

bihar board inter ka original marksheet kab milega

तो इस साल भी बिहार बोर्ड के मैट्रिक और इंटर का ओरिजिनल मार्कशीट, लगभग इसी समय के आसपास आएगा। बल्कि इससे पहले ही आने के चान्सेस ज्यादा है।

अर्थात मैट्रिक इंटर एग्जाम 2023 के छात्रों का ओरिजिनल मार्कशीट मई-जून मे आएगा। और इसके लिए भी बिहार बोर्ड द्वारा ऑफिशियल नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा। जिसे इसी पोस्ट में अपडेट कर दिया जाएगा। 

मैट्रिक इन्टर के मार्कशीट कब आएगा?

inter matric ka original marksheet kab milega 2023: मार्कशीट लेने के लिए आपको अपना एडमिट कार्ड लेकर अपने स्कूल या कॉलेज जाना होगा। बेहतर है कि ओरिजनल एडमिट कार्ड ही ले जाएं। क्योंकि कुछ स्कूल/कॉलेज फोटोकॉपी से मार्कशीट नहीं देते।

यहां पर कुछ बच्चे सवाल करते हैं कि अगर स्टूडेंट स्कूल कॉलेज में खुद ना जाए। बल्कि अपने बदले अपने भैया को, बहन को, मम्मी को, पापा को भेज दें। तो क्या स्कूल कॉलेज वाले उनको मार्कशीट दे देंगे?

तो देखिए, अगर आप के बदले, आपका मार्कशीट लेने कोई और स्कूल/कॉलेज जा रहा है। तो उसके पास आपका ओरिजिनल एडमिट कार्ड होना चाहिए। तभी स्कूल कॉलेज वाले उसे आपका मार्कशीट दे सकते हैं।

लेकिन यह भी याद रखें कि, यह कॉलेज या स्कूल पर डिपेंड करता है कि वह चाहे तो किसी और को आपका मार्कशीट दे या ना दे। यानि कि वो आपके बदले किसी और को मार्कशीट देने से मना भी कर सकते हैं।

मार्कशीट के साथ और क्या-क्या मिलता है

inter matric ka original marksheet kab aayega 2023: मैट्रिक और इंटर की मार्कशीट के साथ कुछ डॉक्युमेंट्स और मिलते हैं। जिनकी जरूरत छात्रों को आगे की पढ़ाई या एडमिशन के समय पड़ती है। इंटर मैट्रिक के मार्कशीट के साथ मिलने वाले डॉक्युमेंट्स निम्नलिखित हैं। 

  1. मार्कशीट
  2. प्रोविजनल सर्टिफिकेट
  3. माइग्रेशन सर्टिफिकेट
  4. SLC या CLC
  5. आचरण प्रमाण-पत्र (CHARACTER CERTIFICATE)
FINAL WORDS

तो मैट्रिक इंटर का ओरिजिनल मार्कशीट मई-जून महीने में आने की पूरी संभावना है। हालांकि पिछले वर्ष के मुकाबले इस साल पहले ही आने के चांस ज्यादा है। तो मई से जून आते-आते आपका मैट्रिक इंटर का ओरिजिनल मार्कशीट आपके स्कूल कॉलेज तक पहुंच जाएगा।

Important Links

error: Content is protected !!