BSEB Matric Original Registration Card 2024 Download

Matric original registration card 2024: जिन छात्रों को वर्ष 2024 में बिहार बोर्ड से मैट्रिक का एग्जाम देना है। उन सभी का मैट्रिक का ओरिजिनल रजिस्ट्रेशन कार्ड आ चुका है। इस ओरिजिनल रजिस्ट्रेशन कार्ड को ही मूल पंजीयन पत्र भी कहते हैं। 

इस पोस्ट में बिहार बोर्ड की मैट्रिक परीक्षा 2024 के लिए जारी ओरिजिनल रजिस्ट्रेशन कार्ड के संबंध में सारी जानकारी उपलब्ध कराई गई है। जैसे:-

  • मैट्रिक ओरिजिनल रजिस्ट्रेशन कार्ड क्या होता है?
  • ओरिजिनल रजिस्ट्रेशन कार्ड में सुधार होगा या नहीं?
  • 10th ओरिजिनल रजिस्ट्रेशन कार्ड का क्या महत्व है?
  • मैट्रिक ओरिजिनल रजिस्ट्रेशन कार्ड कैसे डाउनलोड करें?
मूल रजिस्ट्रेशन से पहले डमी रजिस्ट्रेशन हुआ था जारी

आपको बता दें कि ओरिजिनल रजिस्ट्रेशन कार्ड जारी करने से पहले बिहार बोर्ड डमी रजिस्ट्रेशन कार्ड जारी करता है। तथा छात्रों को अपने रजिस्ट्रेशन डिटेल्स में सुधार करने का मौका देता है। छात्र-छात्राओं को डमी रजिस्ट्रेशन कार्ड मे अपने नाम, पिता के नाम, माता के नाम, जन्म-तिथि, विषय के साथ-साथ सभी विवरण को सुधारने का मौका दिया गया था। 

मैट्रिक का डमी रजिस्ट्रेशन कार्ड जून महीने मे ही जारी हो चुका है। जिसमें सुधार का डेट भी 03 जुलाई को खत्म हो चुका है। जिसके बाद ही अब मैट्रिक का ओरिजिनल रजिस्ट्रेशन कार्ड जारी किया गया है। 

मैट्रिक ओरिजिनल रजिस्ट्रेशन कार्ड क्या होता है?

Matric Original Registration Card 2024 Download: वैसे छात्र जिन्होंने 2022 में 9th क्लास में एडमिशन लिया था, उनका 9th में ही नवंबर महीने में मैट्रिक 2024 की परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन हो चुका है। रजिस्ट्रेशन हो जाने के कुछ समय के बाद बिहार बोर्ड डमी रजिस्ट्रेशन कार्ड जारी करता है।

डमी रजिस्ट्रेशन में सुधार समाप्त

जून 2023 में मैट्रिक 2024 के छात्रों का डमी रजिस्ट्रेशन कार्ड जारी किया गया था। डमी रजिस्ट्रेशन छात्रों के रजिस्ट्रेशन डिटेल्स में सुधार करने के उद्देश्य से जारी किया जाता है। ये सुधार की प्रक्रिया भी पूरी हो चुकी है। 03 जुलाई को मैट्रिक के डमी रजिस्ट्रेशन कार्ड मे सुधार करवाने का डेट खत्म हो चुका है। 

फाइनल रजिस्ट्रेशन कार्ड जारी

मैट्रिक के डमी रजिस्ट्रेशन में सुधार का डेट खत्म हो जाने के बाद, फॉर्म भरने के डेट के साथ फाइनल या ओरिजिनल रजिस्ट्रेशन कार्ड जारी किया जाता है। जो बिहार बोर्ड द्वारा जारी कर दिया गया है। 

फाइनल रजिस्ट्रेशन आता था बोर्ड से 

पहले बिहार बोर्ड, मार्कशीट की तरह रजिस्ट्रेशन कार्ड भी प्रिंट करके स्कूलों को भेजा करता था। पर अब स्कूल/कॉलेज को अपने लॉगिन आईडी से रजिस्ट्रेशन का प्रिंट निकाल कर छात्रों को देना पड़ता है।

आपको बता दें कि वर्ष 2023 की इंटर परीक्षा में पास करने वाले छात्रों को उनके मार्कशीट, प्रोविजनल सर्टिफिकेट और माइग्रेशन सर्टिफिकेट के साथ अलग से ओरिजिनल रजिस्ट्रेशन कार्ड भी आया है। जबकि इससे पहले बोर्ड से मार्कशीट के साथ कोई रजिस्ट्रेशन कार्ड नहीं आता था। लेकिन यहाँ ध्यान देने वाली बात ये है कि 2023 में केवल इंटर का ही ओरिजिनल रजिस्ट्रेशन कार्ड बोर्ड से भेजा गया। मैट्रिक का नहीं। 

अपना Details चेक करने के लिए होता है जारी

बिहार बोर्ड के पास आपके क्या डिटेल्स है। मैट्रिक के एडमिट कार्ड या मार्कशीट में आपका नाम, पिता का नाम, माता का नाम, जन्म-तिथि आदि क्या छप कर आने वाला है। इसकी सारी जानकारी छात्रों को देने के लिए ही रजिस्ट्रेशन कार्ड जारी किया जाता है। ताकि अगर छात्रों के विवरण में कोई गलती हो तो समय से पहले सुधार कर लिया जाए।

Also Read

मैट्रिक के ओरिजिनल रजिस्ट्रेशन कार्ड में सुधार होगा या नहीं?

Matric Original Registration Card 2024 Correction: 2023 से पहले ओरिजिनल रजिस्ट्रेशन कार्ड जारी होने के बाद भी छात्र-छात्राओं के विवरण में सुधार का मौका दिया जाता था। परंतु इस वर्ष 2023 में जो मैट्रिक इंटर का डमी रजिस्ट्रेशन कार्ड जारी हुआ था। उसमें साफ-साफ लिख दिया गया है। कि ओरिजिनल रजिस्ट्रेशन कार्ड जारी होने के बाद कोई सुधार नहीं किया जाएगा। अर्थात छात्र केवल डमी रजिस्ट्रेशन कार्ड में ही सुधार कर सकते थे। 

डमी एडमिट कार्ड में मिल सकता है सुधार का मौका

जैसा कि आप जानते होंगे कि परीक्षा फॉर्म (Exam Form) भरने के बाद डमी एडमिट कार्ड भी जारी किया जाता है। डमी एडमिट कार्ड जारी करने का मकसद भी सुधार करना ही होता है। 2023 से पहले हर साल मैट्रिक का डमी एडमिट कार्ड जारी होता रहा है। और छात्र-छात्राओं के डिटेल्स में सुधार भी होता रहा है। इसलिए संभावना है कि इस साल भी मैट्रिक का डमी एडमिट कार्ड 2024 जारी किया जाए। और छात्रों को फिर से सुधार करने का मौका दिया जाए। 

बहरहाल जो भी हो, उसकी सूचना आपको SkyLight Study वेबसाईट और Youtube Channel से दी जाएगी। Bihar Board matric dummy registration card 2024

Bihar Board matric dummy registration card 2024

मैट्रिक ओरिजिनल रजिस्ट्रेशन कार्ड का क्या महत्व है?

10th Class Original Registration Card 2023 Download: सभी शैक्षणिक प्रमाण-पत्रों (Educational Certificate) की तरह मैट्रिक का ओरिजिनल रजिस्ट्रेशन कार्ड भी, बिहार बोर्ड में आपके पंजीकृत (Registered) होने का प्रमाण-पत्र है।

ये इस बात का भी प्रमाण है कि, आप बिहार बोर्ड से 2023 में मैट्रिक की परीक्षा देने के लिए पंजीकृत (Registered) हो चुके हैं। सभी विवरण (Details) के साथ Registration Card (पंजीयन पत्र) पर कोटि (Category) भी लिखा होता है। इसलिए भविष्य में कभी भी कोटि (General, BC-1, BC-2, SC, ST) के प्रमाण के रूप में, Original Registration Card (मूल पंजीयन पत्रक) ही माँगा जाता है।

भविष्य में कभी भी रजिस्ट्रेशन कार्ड की जरूरत पड़ सकती है, इसलिए दूसरे प्रमाण-पत्रों की तरह इसे भी सम्भाल कर रखना आवश्यक है।

मैट्रिक का ओरिजिनल रजिस्ट्रेशन कार्ड कैसे डाउनलोड करें?

Bihar Board Matric Original Registration Card 2023 Download:

मैट्रिक 2023 का ओरिजिनल रजिस्ट्रेशन कार्ड (Original Registration Card) Download करने के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें।

Bihar Board Matric Original Registration Card 2023 Download

  1. इस तरह का पेज खुलेगा।
  2. सबसे ऊपर 5 अंकों का अपना स्कूल कोड डालें। 
  3. उसके नीचे अपना नाम डालें।
  4. उसके नीचे अपने पिता का नाम डालें।
  5. सबसे नीचे अपनी जन्म-तिथि डाल कर Search पर क्लिक करें।
  6. आपका मूल पंजीयन पत्र डाउनलोड हो जाएगा।

Bihar Board Matric Original Registration Card 2023 Download Link

Original Registration Card 2024 10th Download link

BIHAR BOARD MATRIC EXAM 2024

ORIGINAL REGISTRATION CARD 2024 DOWNLOAD


BOARD NAME

BIHAR SCHOOL EXAMINATION BOARD

EXAM NAME

BIHAR BOARD MATRIC EXAM 2024

SESSION

2022-24

MATRIC ORIGINAL REGISTRATION CARD 2024 DOWNLOAD (LINK-1)

MATRIC ORIGINAL REGISTRATION CARD 2024 DOWNLOAD (LINK-2)

DOWNLOAD OFFICIAL NOTIFICATION

TELEGRAM CHANNEL

YOUTUBE CHANNEL

WHATSAPP GROUP

Important Links

error: Content is protected !!