मैट्रिक इन्टर परीक्षा 2024 से लाखों छात्र होंगे बाहर

Bihar Board Matric inter exam 2024

2024 में होने वाली मैट्रिक इंटर की परीक्षा से लाखों छात्र वंचित हो सकते हैं। शिक्षा विभाग के नए आदेश से छात्रों को एक नई चिंता हो गई है। एडमिशन और उपस्थिति रिपोर्ट से मैट्रिक और इंटर परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों की सूची मिलाई जा रही है। 10वीं और 12वीं के नाम काटे गए छात्रों की सूची भी विभाग ने मांगी है। इसी के आधार पर मैट्रिक और इंटर के परीक्षार्थियों का एडमिट कार्ड जारी किया जायेगा।

लाखों छात्र होंगे परीक्षा से बाहर

Bihar Board Matric inter exam 2024

अकेले मुजफ्फरपुर जिले में 15 हजार से अधिक छात्र-छात्राएं उपस्थिति (75% Attendance) पूरी नहीं करने के कारण परीक्षा से बाहर हो सकते हैं। यही स्थिति बिहार के हर जिले की है। देखा जाए तो पूरे बिहार में ऐसे छात्रों की संख्या लाखों में है। सभी हेडमास्टर से इस पर शुक्रवार को रिपोर्ट ली गई। मुजफ्फरपुर जिले में 412 में 250 स्कूल ही रिपोर्ट लेकर पहुंचे। नाम काटे गये बच्चों की सूची लेकर नहीं आने वाले 162 स्कूल के हेडमास्टर का वेतन बंद कर दिया गया है। डीपीओ माध्यमिक मनोज कुमार ने कहा कि शनिवार को रिपोर्ट नहीं दी तो इन सभी पर अनुशासनिक कार्रवाई होगी।

रजिस्ट्रेशन के बाद अनुपस्थित रहे लगभग चार हजार छात्र-छात्राएं

मुजफ्फरपुर के डीपीओ मनोज कुमार ने बताया कि ऐसे बच्चों की सूची मांगी गई है, जो रजिस्ट्रेशन कराने के बाद स्कूल में लगातार अनुपस्थित रहे। इसके साथ ही ऐसे परीक्षार्थियों की सूची भी अलग से मांगी गई है, जो रजिस्ट्रेशन कराने और परीक्षा फॉर्म भरने के बाद स्कूल में चलने वाली कक्षाओं में शामिल नहीं हुए। डीपीओ मनोज कुमार ने बताया कि अब तक की रिपोर्ट के अनुसार मुजफ्फरपुर जिले में लगभग 4000 ऐसे छात्र-छात्राएं मिले हैं, जो रजिस्ट्रेशन के बाद लगातार स्कूल से अनुपस्थित रहे हैं। एक स्कूल में 20 से 40 तक की संख्या नाम काटने वाले छात्र-छात्राओं की दी गई है। कई स्कूल ऐसे भी हैं, जहां यह संख्या जीरो है। अपग्रेड हाई स्कूल और प्लस टू स्कूल में यह संख्या कम है।

क्योंकि यहां बच्चों का नामांकन ही कम था। राजकीय स्कूलों में नाम काटे गये हैं। इन बच्चों के सूची विभाग को भेजी जा रही है। इससे पहले बच्चों की संख्या भेजी गई थी। अभी स्कूलवार बच्चों का नाम, पते के साथ कितने दिनों से अनुपस्थित रहे हैं इसकी सूची भेजी जा रही है।

matric inter exam 2024 se bahar lakhon chhatr

matric inter exam 2024 se bahar lakhon chhatr

कौन कौन छात्र होंगे परीक्षा से बाहर?

शिक्षा विभाग और बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के अनुसार जिन छात्रों ने 75% उपस्थिति के नियम का पालन नहीं किया, वैसे छात्र परीक्षा में शामिल नहीं हो पाएंगे। सभी स्कूलों और कॉलेजों से ऐसे छात्रों की सूची मंगाई जा रही है। इस सूची में शामिल छात्रों का एडमिट कार्ड जारी नहीं किया जाएगा। इस संबंध में सभी स्कूलों कॉलेजों को स्पष्ट निर्देश दे दिए गए हैं।

सेंटअप परीक्षा में 66000 फेल छात्र पहले ही हो चुके हैं बाहर

आपको बता दें कि मैट्रिक इंटर सेंटअप परीक्षा में फेल होने वाले लगभग 66000 छात्रों को पहले ही परीक्षा से बाहर कर दिया गया है। ऐसे छात्र वर्ष 2024 की मैट्रिक इंटर परीक्षा में शामिल नहीं हो पाएंगे। अर्थात इन छात्रों का 1 साल बर्बाद होना निश्चित हो चुका है। इस संबंध में आई खबर को आप नीचे देख सकते हैं।

matric inter sentup exam fail chhatr matric inter se bahar

matric inter sentup exam fail chhatr matric inter se bahar

छात्र कैसे पता लगाएं?

सबसे महत्वपूर्ण सवाल ये है कि छात्र-छात्राएं कैसे पता लगाएं कि कहीं परीक्षा से बाहर होने वाले लिस्ट में उनका नाम तो नहीं। तो इसका सबसे सरल उपाय ये है कि अपने स्कूल/कॉलेज से पता लगाएं। किसका नाम बोर्ड को भेजा गया है, किसका नहीं। स्कूल/कॉलेज प्रशासन चाहे तो छात्रों को इसकी जानकारी उपलब्ध करा सकता है।

दूसरा उपाय ये है कि अपने फाइनल एडमिट कार्ड का इंतेजार करें। 8 जनवरी 2024 को मैट्रिक का एडमिट कार्ड आएगा और 21 जनवरी 2024 को इंटर का एडमिट कार्ड आएगा। उस समय अगर आपका एडमिट कार्ड आ गया तथा आपको अपने स्कूल/कॉलेज से मिल गया तो समझिए आप सुरक्षित हैं।

परन्तु अगर आपका एडमिट कार्ड नही आया तो समस्या हो सकती है। आपका एक साल बर्बाद हो सकता है।

Matric inter Admit Card 2024 Download Link

Important Links


0 Comments

Leave a Reply

Avatar placeholder

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!