Bihar Board Admit Card 2024: एडमिट कार्ड और सेंटर गाइडलाइन जारी

Table of Contents

बिहार बोर्ड फाइनल एडमिट कार्ड 2024 डाउनलोड

बिहार बोर्ड मैट्रिक एग्जाम 2024 का फाइनल एडमिट कार्ड जारी हो चुका है। सभी स्कूलों से मैट्रिक का फाइनल एडमिट कार्ड मिलना शुरू हो गया है। साथ ही अब मैट्रिक के छात्रों को अपने अपने एग्जाम सेंटर का पता भी चल चुका है। 

वहीं दूसरी ओर, बिहार बोर्ड इंटर एग्जाम 2024 का फाइनल एडमिट कार्ड 21 जनवरी 2024 को जारी होने वाला है। जिसे छात्र 22 जनवरी 2024 या उसके बाद से अपने स्कूल/कॉलेज से ले सकते हैं। 

आपको बता दें कि इंटर एग्जाम 2024 के लिए प्रैक्टिकल एडमिट कार्ड पहले ही जारी हो चुका है। जिसके आधार पर छात्रों की प्रैक्टिकल परीक्षा 20 जनवरी 2024 तक चलेगी। प्रैक्टिकल एडमिट कार्ड में दिया गया रौल नंबर ही इंटर के फाइनल एग्जाम में भी रहेगा। 

Matric inter Practical & Final Admit Card download 2024

एडमिट कार्ड के साथ सेंटर गाइडलाइन भी हुआ जारी

बिहार बोर्ड मैट्रिक इंटर फाइनल एडमिट कार्ड 2024

बिहार बोर्ड मैट्रिक एग्जाम 2024 के लिए जारी एडमिट कार्ड में परीक्षार्थियों के लिए कई निर्देश भी दिए गए हैं। जिनका पालन करना हर छात्र-छात्रा के लिए अत्यंत आवश्यक है। आपको बता दें कि मैट्रिक इंटर दोनों परीक्षाओं के लिए यही निर्देश लागू होंगे। 

एडमिट कार्ड में छपे निर्देशों में स्पष्ट कर दिया गया है कि एग्जाम सेंटर पर क्या-क्या ले कर जाना है और क्या-क्या ले कर नहीं जाना है। 

एडमिट कार्ड में क्या क्या छप कर आया है?

मैट्रिक एग्जाम 2024 के लिए जारी एडमिट कार्ड में परीक्षार्थियों का नाम, माता का नाम, पिता का नाम तो छपा ही है। साथ ही निम्न जानकारियाँ भी छपी हुई हैं:-

  • BSEB UNIQUE ID:
  • विद्यालय का कोड एवं नाम:
  • परीक्षार्थी का नाम:
  • माता का नाम:
  • पिता का नाम:
  • परीक्षार्थी का आधार नं:
  • जन्म तिथि:
  • लिंग:
  • कोटि:
  • परीक्षार्थी का फोटो 
  • परीक्षार्थी का हस्ताक्षर
  • दिव्यांग:
  • परीक्षार्थी की कोटि :
  • पंजीयन संख्या:
  • रौल कोड :
  • रौल नंबर:
  • परीक्षा केन्द्र का कोड एवं नाम :
  • परीक्षा के विषय (निर्धारित परीक्षा कार्यक्रमानुसार) :

मैट्रिक 2024 के लिए जारी एडमिट कार्ड आप नीचे देख सकते हैं। 

bihar board matric final admit card 2024

bihar board matric final admit card 2024

Bihar Board Previous Year Question Paper

सेंटर पर क्या ले कर जाना है, क्या नहीं। यहाँ देखें पूरा लिस्ट

परीक्षार्थी के लिए आवश्यक निर्देश :-
  1. BSEB UNIQUE ID सत्र 2022-23 से पंजीकृत हुए नियमित (Regular) तथा स्वतंत्र (Private) परीक्षार्थियों को ही जारी किया गया है। सत्र 2022-23 के पूर्व सत्र के किसी परीक्षार्थी को BSEB UNIQUE ID जारी नहीं किया गया है।
  2. जाँच परीक्षा में उत्प्रेषित (Sent-up) छात्र / छात्रा के लिए ही यह मूल प्रवेश पत्र मान्य होगा। जाँच परीक्षा में अनुत्तीर्ण अथवा अनुपस्थित छात्र / छात्रा के लिए यह मूल प्रवेश पत्र मान्य नहीं है। जाँच परीक्षा में गैर-उत्प्रेषित या जाँच परीक्षा में अनुपस्थित छात्र / छात्रा वार्षिक माध्यमिक परीक्षा, 2024 के इंटरनल एसेसमेंट / प्रायोगिक एवं सैद्धान्तिक परीक्षा में सम्मिलित नहीं हो सकते हैं। प्रवेश पत्र पर विद्यालय प्रधान का हस्ताक्षर एवं विद्यालय की मुहर नहीं रहने पर प्रवेश पत्र की मान्यता नहीं दी जायेगी।
  3. परीक्षार्थी को परीक्षा केन्द्र पर इस प्रवेश पत्र के साथ एक फोटोयुक्त पहचान पत्र लाना अनिवार्य है।
  4. प्रथम पाली के परीक्षार्थी को परीक्षा प्रारम्भ होने के समय पूर्वाहन 09:30 बजे से 30 मिनट पूर्व अर्थात् पूर्वाह्न 09:00 बजे तक तथा द्वितीय पाली के परीक्षार्थी को द्वितीय पाली के परीक्षा प्रारम्भ होने के समय अपराह्न 02:00 बजे से 30 मिनट पूर्व अर्थात् अपराह्न 01:30 बजे तक ही परीक्षा भवन में प्रवेश की अनुमति दी जाएगी। विलम्ब से आने वाले परीक्षार्थी को परीक्षा भवन में प्रवेश की अनुमति नहीं मिलेगी।
  5. परीक्षा भवन में जूता-मोजा पहन कर आना सर्वथा वर्जित है अन्यथा परीक्षा भवन में प्रवेश की अनुमति नहीं मिलेगी। परीक्षा केन्द्र में कैलकुलेटर, मोबाईल फोन, ब्लूटूथ, ईयरफोन या अन्य इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स आदि लाना/प्रयोग करना वर्जित है। परीक्षार्थी परीक्षा भवन में प्रवेश पत्र एवं पेन के अलावा कुछ भी नहीं ले जायेंगे और निर्दिष्ट स्थान / सीट पर ही बैठेंगे।
  6. परीक्षार्थी को प्रत्येक विषय की परीक्षा के लिए एक ओ०एम०आर० उत्तर पत्रक एवं एक उत्तरपुस्तिका मिलेगी, जिस पर परीक्षार्थी की विवरणी अंकित रहेगा। परीक्षार्थी ओ०एम०आर० उत्तर पत्रक एवं उत्तरपुस्तिका प्राप्त करने के उपरांत जाँच कर आश्वस्त हो लेंगे कि यह ओ०एम०आर० उत्तर पत्रक एवं उत्तरपुस्तिका उन्हीं की है। अतिरिक्त ओ०एम०आर० उत्तर पत्रक एवं उत्तरपुस्तिका नहीं दी जाएगी।
  7. उत्तरपुस्तिका प्राप्त होने पर परीक्षार्थी उनके आवरण पृष्ठ पर अंकित “परीक्षार्थियों के लिए निर्देश” अवश्य पढ़ेंगे एवं उसका अनुपालन करेंगे।
  8. परीक्षार्थी द्वारा उत्तरपुस्तिका के कवर पृष्ठ के बायाँ भाग में केवल विषय का नाम एवं उत्तर देने का माध्यम अंकित किया जाएगा और जिस सेट कोड का प्रश्न पत्र आपको मिला है, उस प्रश्न पत्र सेट कोड को बॉक्स में अंकित करते हुए प्रश्न पत्र सेट कोड वाले गोलक को काले/नीले बॉल पेन से भरा जाएगा (प्रगाढ़ किया जाएगा)। उत्तरपुस्तिका के दाहिना भाग में भी प्रश्न पत्र सेट कोड को बॉक्स में अंकित करते हुए प्रश्न पत्र सेट कोड वाले गोलक को भरा जाएगा (प्रगाढ़ किया जाएगा) एवं निर्दिष्ट स्थान में प्रश्न पत्र क्रमांक अंकित करते हुए अपना पूरा नाम एवं विषय का नाम अंकित कर परीक्षार्थी द्वारा अपना पूर्ण हस्ताक्षर किया जाएगा। ओ०एम०आर० उत्तर पत्रक में भी परीक्षार्थी द्वारा निर्दिष्ट स्थान में प्रश्न पत्र क्रमांक, परीक्षा केन्द्र का नाम, अपना पूर्ण हस्ताक्षर तथा प्रश्न पत्र का सेट कोड को निर्दिष्ट बॉक्स में अंकित करते हुए प्रश्न पत्र सेट कोड वाले गोलक को काले/नीले बॉल पेन से भरा जाएगा (प्रगाढ़ किया जाएगा)।
  9. उत्तरपुस्तिका के पृष्ठों को मोड़ेंगे – फाड़ेंगे नहीं तथा बीच-बीच में व्यर्थ ही खाली नहीं छोड़ेगें ।
  10. प्रश्न-पत्र में दी हुई संख्या के अनुसार अपने उत्तरों की संख्या लिखेंगे तथा प्रश्नोत्तर के समाप्त होने पर अंतिम में एक नीचे क्षैतिज रेखा खींच देंगे।
  11. यदि उत्तरपुस्तिका में रफ कार्य करने की आवश्यकता हो, तो परीक्षार्थी उत्तरपुस्तिका के अन्तिम पृष्ठ पर रफ कार्य कर सकते हैं परन्तु परीक्षोपरान्त परीक्षार्थी द्वारा उस रफ कार्य को काट/ क्रॉस (X) कर देना अनिवार्य होगा।
  12. उपस्थिति पत्रक (A एवं B) के निर्दिष्ट स्थान में परीक्षार्थी द्वारा प्रत्येक विषय की परीक्षा में प्रश्न पत्र क्रमांक, उत्तरपुस्तिका एवं ओ०एम०आर० उत्तर पत्रक की क्रम संख्या तथा निर्धारित बॉक्स में प्रश्न पत्र सेट कोड अंकित किया जाएगा एवं प्रश्न पत्र सेट कोड वाले गोलक को काले/नीले बॉल पेन से भरते हुए (प्रगाढ़ करते हुए) अपना पूर्ण हस्ताक्षर किया जाएगा।
  13. परीक्षा कक्ष में एक-दूसरे से मदद लेने या देने, बातचीत करने अथवा किसी प्रकार का कदाचार अपनाने के अपराध में पकड़े गये परीक्षार्थी को परीक्षा से निष्कासित कर दिया जाएगा। उत्तरपुस्तिका एवं ओ0एम0आर0 उत्तर पत्रकों पर व्हाईटनर, इरेजर, नाखून, ब्लेड आदि का इस्तेमाल करना सर्वथा वर्जित है। ऐसा पाये जाने पर कदाचार का मामला मानते हुए परीक्षाफल अमान्य (Invalid) कर दिया जाएगा।
  14. परीक्षा प्रारम्भ होने से एक घंटा के अंदर किसी भी परीक्षार्थी को परीक्षा केन्द्र से बाहर जाने की अनुमति नहीं होगी। वीक्षक को समर्पित ओ०एम०आर० उत्तर पत्रक एवं उत्तरपुस्तिका परीक्षार्थी को पुनः नहीं लौटायी जाएगी।
  15. यदि किसी विद्यालय प्रधान द्वारा अपने विद्यालय के किसी भी परीक्षार्थी के निर्गत हुए प्रवेश पत्र में उसके किसी भी विवरण में अपने स्तर से सुधार / परिवर्तन कर दिया जाता है, तो उस सुधार को बिल्कुल मान्यता नहीं देते हुए केन्द्राधीक्षक द्वारा उस परीक्षार्थी को मात्र उसके प्रवेश पत्र, रौल शीट तथा उपस्थिति पत्रक में अंकित विवरणों के आधार पर ही परीक्षा में सम्मिलित कराया जाएगा। साथ ही प्रवेश पत्र के मुद्रित विवरण में परिवर्तन करने वाले विद्यालय प्रधान के विरूद्ध नियमानुसार प्रशासनिक एवं कानूनी कार्रवाई की जाएगी।
  16. परीक्षार्थी मास्क लगाकर परीक्षा में सम्मिलित होंगे।

Also Read:

कहाँ से मिलेगा एडमिट कार्ड?

परीक्षार्थी ध्यान दें कि मैट्रिक इंटर का फाइनल एडमिट कार्ड छात्र स्वयं डाउनलोड नहीं कर सकते। छात्रों को मैट्रिक इंटर का एडमिट कार्ड उनके अपने स्कूल/कॉलेज से ही मिलेगा। 

एडमिट कार्ड मिलने पर ध्यान से देख लें कि उसमें आपके स्कूल/कॉलेज के हेडमास्टर का साइन और मुहर लगाया हुआ हो। बिना साइन मुहर के परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल होने से वंचित हो सकते हैं। 

Bihar Board Final Admit Card 2024 Download Link

Bihar Board Final Admit Card Download

Bihar School Examination Board Patna

Matric Final Admit Card 2024 (Link-1)

Matric Final Admit Card 2024 (Link-2)

inter Final Admit Card 2024 (Link-1)

inter Final Admit Card 2024 (Link-2)

Inter Exam Centre List 2024

Practical Admit Card Download

Youtube Channel

Telegram Channel

WhatsApp Group

Matric/Inter 2024 Original Registration Card

Important Links


1 Comment

Rahul kharwar · January 19, 2024 at 8:04 pm

12th admit card

Leave a Reply

Avatar placeholder

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!