Bihar board 12th Physics Answer key 2023

Table of Contents

Bihar board 9th class exam date 2023

बिहार बोर्ड के वैसे सभी छात्र जिन्होंने 2022 में 9th क्लास में एडमिशन लिया था। जिनकी मैट्रिक परीक्षा 2024 में होने वाली है। ऐसे छात्रों के लिए बिहार बोर्ड ने bihar board 9th class exam date 2023 घोषित कर दिया है।

ऐसे छात्र काफी दिनों से अपनी 9th क्लास की वार्षिक परीक्षा का इंतेजार कर रहे थे। बिहार बोर्ड ने 9th class exam date 2023 की घोषणा कर के ऐसे छात्रों का इंतेजार खत्म कर दिया है।

इस आर्टिकल में bihar board 9th class exam date 2023 की विस्तारपूर्वक जानकारी दी गई है। तथा आपकी सुविधा के लिए bihar board 9th exam routine 2023 अर्थात बिहार बोर्ड नवम वार्षिक परीक्षा 2023 का परीक्षा कार्यक्रम भी इसी पोस्ट में उपलब्ध करा दिया गया।

24 फरवरी से शुरू होगी 9th की वार्षिक परीक्षा

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि Bihar board 9th exam Routine 2023 के अनुसार Bihar board 9th class exam 2023 की शुरुआत 24 फरवरी 2023 दिन शुक्रवार से होगी। इस परीक्षा का संचालन दो पालियों में होगा। 24 फरवरी से शुरू हो कर 9th Class का ये Annual Exam, 01 मार्च 2023 दिन मंगलवार तक चलेगा।

रहेगा होम सेंटर

9th class की वार्षिक परीक्षा 2023 के लिए छात्रों को परीक्षा देने किसी अन्य विद्यालय में नहीं जाना होगा। Bihar board 9th class exam 2023 का होम सेंटर रहेगा। अर्थात छात्र-छात्राओं की 9th परीक्षा उनके अपने ही विद्यालय में होगी।

Bihar board के 9th class exam 2023 में छात्रों के अपने विद्यालय के शिक्षक ही वीक्षक का कार्य करेंगे। मैट्रिक-इंटर की परीक्षा की तरह 9th के छात्रों का exam centre किसी दूसरे स्कूल/कॉलेज में नहीं भेजा जाएगा।

9th का रजिस्ट्रेशन करवाने वाले छात्र ही दे सकेंगे परीक्षा

इस बात के ध्यान रखें कि बिहार बोर्ड ने 9th class final exam 2023 के लिए दिशानिर्देश जारी कर दिए हैं। जिसमे स्पष्ट कहा दिया गया है कि केवल मैट्रिक वार्षिक परीक्षा 2024 के लिए रजिस्ट्रेशन करवा चुके छात्र ही class 9th की वार्षिक परीक्षा में सम्मिलित हो सकेंगे।

अर्थात जिन छात्रों ने 2022 में नवम वर्ग में एडमिशन तो लिया पर अगर रजिस्ट्रेशन नहीं करा पाए हैं। तो bihar board 9th class final exam 2023 में शामिल नहीं हो पाएंगे।

इस संबंध में 01 फरवरी 2023 के हिंदुस्तान पेपर में छपी खबर आप नीचे पढ़ सकते हैं, जिसके ये स्पष्ट कर दिया गया है।

bihar board 9th exam date 2023

bihar board 9th exam date 2023

पर आपको बता दें कि बिहार बोर्ड छूटे हुए छात्रों को दोबारा रजिस्ट्रेशन कराने का एक मौका अवश्य देता है। इसलिए अगर कोई छात्र मैट्रिक 2024 की परीक्षा के लिए 9th क्लास का रजिस्ट्रेशन कराने से चूक गया हो तो, जुलाई-अगस्त माह में फिर से रजिस्ट्रेशन करवाने का मौका जरूर मिलेगा।

कहाँ होगी कॉपी जाँच?

परीक्षा खत्म हो जाने के बाद bihar board 9th class exam 2023 की कॉपी (उत्तरपुस्तिका) को छात्रों के अपने स्कूल के शिक्षक ही जाँच करते हैं। 9th exam की कॉपी की जाँच के लिए कही और नहीं भेजा जाता है। कॉपी जांच की प्रक्रिया अपने विद्यालय परिसर (Campus) में ही पूरी की जाती है।

रिजल्ट आएगा या नहीं?

नवम वर्ग की वार्षिक परीक्षा की कॉपी जाँच के बाद अगला प्रश्न आता है कि Bihar board 9th class final exam 2023 का रिजल्ट आएगा या नही?
तो आपको बता दें कि Class 9th Annual Exam की कॉपी जाँच के बाद रिजल्ट तो जरूर बनाया जाता है। पर सामान्यतः छात्र/छात्राओं को उपलब्ध नहीं कराया जाता है।

रिजल्ट तैयार करके उसकी एक प्रति जिला शिक्षा कार्यालय (DEO OFFICE) में भेज दिया जाता है। जहाँ से इस रिजल्ट को बिहार बोर्ड कार्यालय पटना भेज दिया जाता है।

ये ध्यान रखें कि सामान्यतः भले ही सभी छात्रों को रिजल्ट नही मिलता। लेकिन अगर कोई विद्यार्थी चाहे तो अपने विद्यालय से 9th क्लास के Annual Exam का रिजल्ट मांग सकता है। विशेष परिस्थिति में स्कूल प्रशासन छात्रों को 9th exam result उपलब्ध करा सकता है।

क्लास नाइंथ वार्षिक परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड मिलेगा या नहीं?

जैसा कि पहले बताया गया कि जिन छात्रों ने मैट्रिक वार्षिक परीक्षा 2024 के लिए रजिस्ट्रेशन करवाया है। वह सभी छात्र क्लास नाइंथ एग्जाम 2023 के लिए पात्र हैं। इसलिए आपको बता दें कि नाइंथ क्लास की परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड नहीं मिलेगा।

जिस छात्र ने भी मैट्रिक 2024 के लिए रजिस्ट्रेशन करवाया है, वैसे सभी छात्र अपने अपने विद्यालय में इस परीक्षा में शामिल हो सकते हैं। इस परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड की कोई आवश्यकता नहीं है।

9th वार्षिक परीक्षा नही देने पर क्या होगा?

बिहार बोर्ड के नियमों के अनुसार, अगर कोई छात्र क्लास 9th की परीक्षा में शामिल नहीं होता है, तो वह दशम वर्ग में नहीं जा पाएगा। अर्थात परीक्षा नहीं देने पर नाइंथ क्लास के छात्र नाइंथ क्लास में ही रह जाएंगे। इसलिए विद्यार्थियों को सलाह दी जाती है कि वह फरवरी माह में शुरू होने वाली नवम वर्ग की परीक्षा में शामिल अवश्य हों।

इस संबंध में पिछले वर्ष एक नोटिफिकेशन और विभिन्न अखबारों में जो खबर छपी थी वह आप नीचे देख सकते हैं।

अगर कोई छात्र नाइंथ एग्जाम में फेल हो जाए तो क्या होगा?

यह बात याद रखें की नाइंथ क्लास के एग्जाम में किसी भी छात्र को फेल नहीं किया जाता। नाइंथ की परीक्षा असल में विद्यालय स्तर की आंतरिक परीक्षा होती है। इस परीक्षा का उद्देश्य, नवम वर्ग के छात्र-छात्राओं को वार्षिक मैट्रिक परीक्षा के लिए तैयार करना होता है। ताकि कोई भी छात्र, बिहार बोर्ड की वार्षिक मैट्रिक परीक्षा में गलती ना करे।

इसलिए इस बात के लिए निश्चिंत रहें की नाइंथ क्लास वार्षिक की परीक्षा में किसी भी छात्र को फेल नहीं किया जाएगा। सभी छात्र पास किए जाएंगे।

बिहार बोर्ड भेजेगा 9th exam 2023 के लिए OMR SHEET और Question Paper

जैसा कि पहले बताया गया, नाइंथ एग्जाम का यह उद्देश्य होता है कि मैट्रिक परीक्षा से पहले छात्रों को बोर्ड की होने वाली परीक्षा के लिए तैयार किया जा सके। इसी उद्देश्य से क्लास नाइंथ एग्जाम में बिहार बोर्ड द्वारा, ओएमआर शीट और क्वेश्चन पेपर की आपूर्ति किए जाने का निर्णय लिया गया है।

अर्थात 24 फरवरी 2023 से होने वाली नाइंथ क्लास की परीक्षा के लिए कॉपी के साथ-साथ ओएमआर शीट का भी उपयोग किया जाएगा।

इस ओएमआर शीट को बिहार बोर्ड ने तैयार किया है। और यह ओएमआर शीट बिहार बोर्ड के मैट्रिक परीक्षा के अनुसार ही तैयार किया गया है। ताकि छात्र छात्राएं मेट्रिक से पहले, मैट्रिक की परीक्षा में उपयोग किए जाने वाले ओएमआर शीट को भरना सीख जाएं।

Bihar Board Class 9th Exam 2023 में उपयोग किये जाने वाले OMR SHEET को सही सही भरने का VIDEO यहाँ क्लिक करके देख सकते है।

नाइंथ की वार्षिक परीक्षा में जिस उत्तर पुस्तिका (Copy) का उपयोग होगा, वह विद्यालय स्तर पर ही छपवाया जाएगा। सिर्फ ओएमआर शीट की आपूर्ति बिहार बोर्ड की तरफ से की जाएगी।

1 फरवरी 2023 को हिंदुस्तान पेपर में इस संबंध में छपी खबर आप नीचे विस्तार से पढ़ सकते हैं।

Bihar board 9th class exam date 2023

Bihar board 9th class exam date 2023

ओएमआर शीट के साथ-साथ नाइंथ क्लास के एग्जाम 2023 में क्वेश्चन पेपर की आपूर्ति भी बिहार बोर्ड ही करेगा। यह प्रश्न पत्र मैट्रिक परीक्षा की तर्ज पर ही तैयार किए जाएंगे। अर्थात नाइंथ क्लास के एग्जाम 2023 के लिए जो प्रश्न पत्र तैयार किए जाएंगे उसमें आधे ऑब्जेक्टिव प्रश्न रहेंगे और आधे सब्जेक्टिव प्रश्न रहेंगे। जिसमें ऑब्जेक्टिव प्रश्न का उत्तर ओएमआर शीट पर देना होगा। जबकि सब्जेक्टिव प्रश्नों का उत्तर कॉपी अर्थात उत्तर पुस्तिका पर देना होगा।

 

इस संबंध में बिहार बोर्ड ने स्पष्ट निर्देश दे दिया है कि बिहार बोर्ड की तरफ से जो नाइंथ एग्जाम के लिए क्वेश्चन पेपर भेजे जाएंगे उनको सुरक्षित और गोपनीय रखना विद्यालय प्रशासन की जिम्मेदारी है।

Bihar Board Class 9th Exam Routine 2023

24 मार्च 2023 से शुरू होने वाली नवम वर्ग की वार्षिक परीक्षा 01 मार्च 2023 तक चलेगी। जिसका परीक्षा कार्यक्रम अर्थात रूटीन नीचे दिया गया है। बिहार बोर्ड क्लास नाइंथ एग्जाम रूटीन को आप नीचे दिए गए लिंक से डाउनलोड भी कर सकते हैं।

Bihar board 9th exam routine 2023

Bihar board 9th exam routine 2023

Bihar Board Class 9th Exam Routine 2023

निम्नलिखित रूटीन के अनुसार Bihar board 9th class exam 2023 का संचालन किया जाएगा। 01 मार्च 2023 को 9th क्लास के सभी परीक्षार्थियों की प्रायोगिक परीक्षा (Practical Exam) होगी। प्रैक्टिकल एग्जाम का संचालन भी आपके अपने ही विद्यालय में होगा।

Important Links

error: Content is protected !!