Table of Contents

Matric inter First Division Scholarship 2022

Bihar Matric inter First Division Scholarship 2022: बिहार बोर्ड से मैट्रिक और इंटर फर्स्ट डिवीजन से पास करने वाले छात्रों को मुख्यमंत्री प्रोत्साहन योजना के तहत 10000/- और 25000/- रुपये की राशि मिलती है, जो छात्रों के बैंक खाते में DBT के माध्यम से सीधे ट्रांसफर कर दिया जाता है। 2022 में बिहार बोर्ड से मैट्रिक और इंटर पास करने वाले छात्रों को अभी तक इस योजना का लाभ नहीं मिल सका है। जिसके बारे में बिहार शिक्षा विभाग द्वारा नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। 

Matric inter Second Division Scholarship 2022

Bihar inter Matric Second Division Scholarship 2022: बिहार बोर्ड से मैट्रिक और इंटर सेकंड डिवीजन से पास करने वाले छात्रों को मुख्यमंत्री मेधावृति योजना के तहत 8000/- और 15000/- रुपये की राशि मिलती है, जो छात्रों के बैंक खाते में DBT के माध्यम से सीधे ट्रांसफर कर दिया जाता है। 2022 में बिहार बोर्ड से सेकंड डिवीजन से मैट्रिक और इंटर पास करने वाले छात्रों को अभी तक इस योजना का लाभ नहीं मिल सका है। जिसके बारे में बिहार शिक्षा विभाग द्वारा नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। 

Matric inter Pass Scholarship 2022: फर्स्ट और सेकंड डिवीजन

दिनांक 10 सितंबर 2022 के हिंदुस्तान समाचारपत्र के खबर के अनुसार,

पटना। मुख्यमंत्री मेधा योजना के तहत दो लाख छात्रों को छात्रवृत्ति दी जाएगी। इसके लिए जिलावार छात्रों की सूची जारी कर दी गई है। पूरे बिहार से दो लाख छात्र-छात्राएं शामिल हैं। जिले की बात करें तो 15 हजार छात्र-छात्राओं को छात्रवृत्ति दी जाएगी।

ज्ञात हो कि एससी-एसटी कोटि के ऐसे छात्र जिन्होंने मैट्रिक और इंटर में प्रथम और द्वितीय श्रेणी प्राप्त की है। वहीं, बीसी-1 और बीसी-2 के ऐसे छात्र जो मैट्रिक और इंटर प्रथम श्रेणी से पास हुए हैं, इस छात्रवृत्ति से लाभान्वित होंगे। सभी छात्र-छात्राओं को इस छात्रवृत्ति का फायदा हो, इसके लिए बिहार बोर्ड द्वारा सभी जिला शिक्षा कार्यालय से छात्र का बैंक खाता सहित तमाम विवरण मांगा गया है। ज्ञात हो कि मुख्यमंत्री मेधा योजना के तहत दस-दस हजार रुपये की राशि छात्रवृत्ति के तौर पर दी जाती है। यह योजना कई सालों से चल रही है।

इस योजना का लाभ कंपार्टमेंटल परीक्षा देने वाले छात्र-छात्राओं को भी मिलेगा। इसके अलावा ऐसे छात्र जिनका स्क्रूटनी के बाद अंक बढ़ा हो और उन्हें प्रथम या द्वितीय श्रेणी मिला हो, उन्हें भी इस योजना का लाभ मिलेगा। वहीं, कंपार्टमेंटल परीक्षा देने वाले छात्र अगर प्रथम या द्वितीय श्रेणी में पास हुए हैं तो उन्हें इसका लाभ मिलेगा। पटना जिला शिक्षा कार्यालय की मानें तो कई बार स्कूल छात्र की जानकारी नहीं देते हैं, इस कारण छात्रवृत्ति नहीं मिल पाती है।डीपीओ योजना और स्थापना अरुण कुमार ने बताया कि सभी स्कूलों को जल्द से जल्द सारे विवरण की हार्ड और सॉफ्ट कॉपी देने का आदेश दिया गया है।

Bihar Matric inter First & Second Division Scholarship 2022
Bihar Matric inter First & Second Division Scholarship 2022

Matric inter Pass Scholarship 2022: How to Apply

Matric inter First & Second Division Scholarship 2022: 2022 में बिहार बोर्ड से मैट्रिक और इंटर पास करने वाले छात्रों को, मुख्यमंत्री मेधा वृति योजना का लाभ लेने के लिए ऑफलाइन अप्लाइ करना होगा। जबकि प्रोत्साहन योजना के लिए हर साल ऑनलाइन अप्लाइ करना होता है। 

मुख्यमंत्री मेधा वृति योजना के लिए अपने विद्यालय/महाविद्यालय के माध्यम से अपने सभी कागजात की सत्यापित छायाप्रति, जिला शिक्षा पदाधिकारी के कार्यालय मे जमा करना होगा। 

ध्यान रहे, सेकंड डिवीजन आने पर छात्रवृति का लाभ केवल एससी और एसटी (SC, ST) केटेगरी के छात्रों को देने का प्रावधान है। 

Important Links

error: Content is protected !!