Table of Contents

Bihar Board sent up exam 2023 syllabus and exam pattern

Bihar Board Matric inter Sent up exam 2023: बिहार बोर्ड से मैट्रिक/इंटर करने वाले छात्र, जिन्हें 2023 में मैट्रिक/इंटर की परीक्षा देनी है, उन सभी का फाइनल मैट्रिक/इंटर exam से पहले सेंटअप exam होने वाला है। मैट्रिक और इंटर सेंट अप परीक्षा 2023 का ऑफिशियल डेट घोषित हो चुका है। 

समाचारपत्रों में आ रही सूचनाओं के अनुसार, इंटर के छात्रों की सेंटअप परीक्षा 11 अक्टूबर 2022 से तथा मैट्रिक के छात्रों की सेंटअप परीक्षा 15 नवंबर 2022 से आरंभ होगी। 

Bihar Board Matric inter sent up Exam 2022 for matric inter exam 2023 के संबंध में पूरी जानकारी आप इस पोस्ट में भी पढ़ सकते हैं। 

Bihar Board Matric inter Sent up exam 2023: 11 अक्टूबर से

इस पोस्ट में आपको मैट्रिक-इंटर सेंटअप परीक्षा के सिलेबस और परीक्षा पैटर्न की पूरी जानकारी मिलने वाली है। 

Bihar Board matric inter Sent Up Exam 2022 for matric/inter 2023
Bihar Board matric inter Sent Up Exam 2022 for matric/inter 2023
bihar board matric sent up exam syllabus

Bihar Board Matric sent up exam 2022 syllabus

Matric sent up exam syllabus

मैट्रिक वार्षिक परीक्षा 2023 के छात्रों के लिए सेंटअप परीक्षा 15 नवंबर 2022 से शुरू होने जा रही है। इस सेंटअप परीक्षा में मैट्रिक Exam 2023 देने वाले सभी छात्रों को शामिल होना जरूरी है। सेंटअप परीक्षा पास करने वाले छात्र ही, मैट्रिक 2023 की परीक्षा में शामिल हो सकते हैं।

इस सेंटअप परीक्षा में फेल हो जाने वाले या अनुपस्थित छात्रों का मैट्रिक 2023 के लिए एडमिट कार्ड जारी नहीं किया जाएगा। 

Matric sent up exam syllabus 2023

मैट्रिक सेंटअप परीक्षा के सिलेबस की बात करें तो, सबसे पहले आपको ये समझना होगा कि ये सेंटअप परीक्षा असल में वार्षिक परीक्षा ही होती है। जिस तरह 9th क्लास के छात्रों के लिए साल में तीन परीक्षाएं होती हैं-

  1. प्रथम सावधिक परीक्षा (First Terminal Examination)
  2. द्वितीय सावधिक परीक्षा (Second Terminal Examination)
  3. वार्षिक परीक्षा (Annual Examination)

उसी तरह 10th के छात्र, जिनको मैट्रिक की फाइनल परीक्षा देना होता है, उनकी भी साल में तीन परीक्षाएं होती हैं-

  1. प्रथम सावधिक परीक्षा (First Terminal Examination)
  2. द्वितीय सावधिक परीक्षा (Second Terminal Examination)
  3. उत्प्रेषण परीक्षा (Sent up Examination)

प्रथम सावधिक परीक्षा में पूरी किताब के एक-तिहाई पाठ से प्रश्न पूछे जाते हैं। उदाहरण के लिए, अगर किसी विषय में कुल 12 पाठ हैं तो प्रथम सावधिक परीक्षा में पाठ 1 से 4 तक प्रश्न पूछे जाएंगे। 

द्वितीय सावधिक परीक्षा में पूरी किताब के दो-तिहाई हिस्से से प्रश्न पूछे जाते हैं। उदाहरण स्वरूप, अगर किसी विषय में 12 पाठ हैं तो द्वितीय सावधिक परीक्षा में पाठ 1 से पाठ 8 तक प्रश्न पूछे जाएंगे। 

जिस प्रकार क्लास 9th के लिए द्वितीय सावधिक परीक्षा के बाद वार्षिक परीक्षा होती है, उसी प्रकार क्लास 10th के लिए द्वितीय सावधिक परीक्षा के बाद उत्प्रेषण परीक्षा (Sent up exam) होती है। चूँकि सेंटअप परीक्षा असल में वार्षिक परीक्षा है, इसलिए इस परीक्षा में पूरे किताब से प्रश्न पूछे जाते हैं। 

इसलिए इस बात का ध्यान रखें कि, मैट्रिक सेंट अप परीक्षा में हर विषय के सभी पाठ (Chapters) से प्रश्न पूछे जाएंगे। अर्थात इस परीक्षा के लिए आपको पूरे सिलेबस की तैयारी करनी होगी। 

sent up exam syllabus
bihar board sent up exam syllabus
bihar board sent up exam 2022 syllabus

bihar board inter sent up exam syllabus

Bihar Board inter sent up exam 2022 syllabus

inter sent up exam syllabus

इंटर वार्षिक परीक्षा 2023 के छात्रों के लिए सेंटअप परीक्षा 11 अक्टूबर 2022 से शुरू होने जा रही है। इस सेंटअप परीक्षा में इन्टर Exam 2023 देने वाले सभी छात्रों को शामिल होना जरूरी है।

सेंटअप परीक्षा पास करने वाले छात्र ही, इंटर 2023 की परीक्षा में शामिल हो सकते हैं। इस सेंटअप परीक्षा में फेल हो जाने वाले या अनुपस्थित छात्रों का इन्टर 2023 के लिए एडमिट कार्ड जारी नहीं किया जाएगा। 

inter sent up exam syllabus 2023

इंटर सेंटअप परीक्षा के सिलेबस को समझने से पहले आपको ये समझना होगा कि ये सेंटअप परीक्षा असल में 12th के छात्रों की वार्षिक परीक्षा ही होती है। 

जिस तरह 11th क्लास के छात्रों के लिए हर साल वार्षिक परीक्षा होती है, जिसमें पास करने पर 11th के छात्र 12th में जा पाते हैं। उसी प्रकार 12th के छात्रों के लिए वार्षिक परीक्षा (Annual Exam) न हो कर उत्प्रेषण परीक्षा (Sent up Exam) होती है, जिसमे पास करने वाले छात्र ही बिहार बोर्ड की इंटर वार्षिक परीक्षा के लिए पात्र (Eligible) होते हैं। 

चूँकि इंटर सेंटअप परीक्षा असल में 12th के छात्रों के लिए वार्षिक परीक्षा है, इसलिए इस परीक्षा में पूरे किताब से प्रश्न पूछे जाते हैं। 

इसलिए इस बात का ध्यान रखें कि, इंटर सेंट अप परीक्षा में हर विषय के सभी पाठ (Chapters) से प्रश्न पूछे जाएंगे। अर्थात इस परीक्षा के लिए आपको पूरे सिलेबस की तैयारी करनी होगी। 

Also Read

sent up exam syllabus and exam pattern

Matric sent up exam syllabus and pattern

मैट्रिक के लिए होने वाली सेंटअप परीक्षा का सिलेबस समझने के बाद अब बात करते हैं परीक्षा पैटर्न की। चूँकि सेंटअप परीक्षा, फाइनल मैट्रिक परीक्षा का रिहर्सल होता है, इसलिए इसमें सेम वही पैटर्न से प्रश्न पूछे जाते हैं, जिस पैटर्न से फाइनल मैट्रिक Exam में प्रश्न पुछा जाता है। 

इस परीक्षा का एक उद्देश्य ये भी होता है कि फाइनल परीक्षा देने से पहले छात्र अपने-आप को मानसिक रूप से तैयार कर लें। इसलिए इस सेंट अप परीक्षा में प्रश्नों का स्तर, अब्जेक्टिव तथा सब्जेक्टिव प्रश्नों की संख्या, मैट्रिक वार्षिक परीक्षा के जैसी ही रखी जाती है। 

inter sent up exam syllabus and pattern

मैट्रिक सेंटअप परीक्षा की ही तरह इंटर सेंट अप परीक्षा में भी प्रश्नों का स्तर, अब्जेक्टिव तथा सब्जेक्टिव प्रश्नों की संख्या, इंटर वार्षिक परीक्षा के जैसी ही रखी जाती है। ताकि छात्र आगामी इंटर वार्षिक परीक्षा के लिए अपनी तैयारी को और बेहतर बना सकें। 

Important Links

error: Content is protected !!