Medhasoft Cycle Poshak Chhatrvriti ka Paisa 2022

Medhasoft Cycle Poshak Chhatrvriti ka Paisa 2022: वर्ष 2022 में जो भी छात्र क्लास 1 से क्लास 12 में पढ़ रहे रहे हैं उनको 2022 में मेधासॉफ्ट से मिलने वाली साइकिल पोशाक और छात्रवृति की राशि के लिए क्या करना होगा, इस पोस्ट में आपको उसकी पूरी जानकारी मिलने वाली है। 

2021 में क्लास 9 से क्लास 12 तक पढ़ने वाले छात्रों को साइकिल पोशाक और छात्रवृति का पैसा मिल चुका है। बहुत सारे ऐसे छात्र भी हैं जिनका किसी कारण से साइकिल पोशाक छात्रवृति का पैसा खाता में नहीं आ पाया। ऐसे छात्रों ने जो गलती की है, 2022 में पढ़ने वाले छात्र उन गलतियों से कैसे बचें, उन सारी बातों की जानकारी भी इस पोस्ट से आपको मिलने वाली है। 

इसी पोस्ट में साइकिल पोशाक छात्रवृति का पैसा चेक करने का लिंक भी दिया गया है, जिससे आप अपने साइकिल पोशाक छात्रवृति के पैसे की स्थिति चेक कर सकते हैं और कोई गलती रहने पर समय रहते उसे ठीक भी कर सकते हैं। 

Bihar Board Class 9th registration 2022 for Matric exam 2024

Cycle Poshak Chhatrvriti ka Paisa 2022

इस पोस्ट में आपको बिहार मेधासॉफ्ट से मिलने वाली वाली साइकिल पोशाक और छात्रवृति की राशि से संबंधित हर जानकारी मिलने वाली है, जैसे-

  • मेधासॉफ्ट (Medhasoft) क्या है?
  • मेधासॉफ्ट (Medhasoft) में नाम जुड़वाना क्यों जरूरी है?
  • मेधासॉफ्ट (Medhasoft) में नाम कैसे जुड़वाएं?
  • मेधासॉफ्ट (Medhasoft) में अपना विवरण कैसे चेक करें?
  • मेधासॉफ्ट (Medhasoft) में नाम या कोई अन्य विवरण गलत हो तो सुधार कैसे करवाएं?
  • मेधासॉफ्ट (Medhasoft) के माध्यम से बिहार साइकिल पोशाक छात्रवृति योजना के तहत कितना पैसा मिलता है?

मेधासॉफ्ट (Medhasoft) क्या है?

पहले बिहार के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं को साइकिल,पोशाक और छात्रवृति की राशि अपने स्कूल से नगद (Cash) मिलती थी। बाद में बिहार सरकार के शिक्षा विभाग ने साइकिल, पोशाक और छात्रवृति योजना की राशि छात्रों को बांटने के लिए ऑनलाइन व्यवस्था लागू किया। और इसके लिए एक पोर्टल (Website) बनाया गया। यही पोर्टल या Website मेधासॉफ्ट (Medhasoft) के नाम से जाना जाता है। 

Medhasoft portal
Medhasoft portal

मेधासॉफ्ट (Medhasoft) में नाम जुड़वाना क्यों जरूरी है?

यदि आप बिहार के किसी भी स्कूल या कॉलेज में क्लास 1 से क्लास 12 तक किसी भी क्लास में पढ़ते हैं, तो साइकिल योजना, पोशाक योजना, छात्रवृति योजना, नैपकिन योजना आदि का पैसा प्राप्त करने के लिए आपका नाम मेधासॉफ्ट में जुड़ा होना होना जरूरी है।

चूँकि ये सारी योजनाएं अब ऑनलाइन चलाई जा रही है और इन योजनाओं का पैसा भी ऑनलाइन माध्यम से ही Transfer (DBT- Direct Benifit Transfer) किया जा रहा है इसलिए किसी भी छात्र को बिहार सरकार के इन योजनाओं का लाभ तभी मिल पाएगा जब उसका नाम मेधासॉफ्ट में जुड़ा हुआ हो। 

मेधासॉफ्ट (Medhasoft) में नाम कैसे जुड़वाएं?

मेधासॉफ्ट में नाम जुड़वाने के लिए आपको अलग से कुछ करने की जरूरत नहीं होती। मेधासॉफ्ट में छात्रों का नाम जोड़ने का काम स्कूल का होता है। हर स्कूल अपने स्तर से अपने यहाँ नामांकित छात्र/छात्राओं का नाम उनके सारे विवरण (Details) के साथ मेधासॉफ्ट पोर्टल मे जोड़ते हैं। 

जब आप अपने स्कूल में नामांकन (Admission) कराते हैं, उसी समय हर Document के साथ आपका बैंक खाता संख्या (Bank Account Number) भी माँगा जाता है। सामान्यतः एडमिशन के समय हर स्कूल छात्र या उसके माता/पिता के नाम से खुला हुआ बैंक पासबूक का फोटोकॉपी भी मांगते हैं। 

इसी पासबूक और आपके दूसरे विवरण के आधार पर स्कूल ऑनलाइन करता है और आपका नाम मेधासॉफ्ट में जोड़ता है। इसलिए अगर आपने इस साल 9th या 11th में एडमिशन करवाया है और एडमिशन के समय आपने पासबूक का फोटोकापी जमा नहीं किया है तो अविलंब अपने स्कूल में जा कर अपने पासबूक का फोटोकापी जरूर जमा कर दें। 

और अगर कोई छात्र 10th या 12th में पढ़ रहे हैं तो पोर्टल पर अपना नाम जरूर चेक कर लें। अगर सब कुछ सही है तो आपको कुछ भी करने की आवश्यकता नहीं है। 

मेधासॉफ्ट (Medhasoft) में अपना विवरण कैसे चेक करें?

शिक्षा विभाग बिहार द्वारा चलाए जा रहे साइकिल, पोशाक, छात्रवृति योजना के तहत आपका नाम मेधासॉफ्ट पोर्टल में जुड़ा है कि नहीं, उसे चेक करने का डायरेक्ट लिंक नीचे उपलब्ध कराया गया है।

साइकिल पोशाक छात्रवृति का पैसा

चेक करने का लिंक

मेधासॉफ्ट पोर्टल पर अपना नाम देखें

LINK-1 || LINK-2

साइकिल,पोशाक,छात्रवृति का पैसा चेक करें 

Medhasoft Official Website

E-Kalyan Official Website

Youtube Channel

Telegram Channel

WhatsApp Group

Notes & Solution Download

Previous Year Question pdf Download

मेधासॉफ्ट (Medhasoft) में नाम या कोई अन्य विवरण गलत हो तो सुधार कैसे करवाएं?

अगर ऊपर दिए गए लिंक से चेक करने पर अगर आपका Details मेधासॉफ्ट पोर्टल पर ना दिखाया जाए या विवरण में कोई गलती दिखाई दे, तो जितना जल्द हो सके अपने स्कूल से संपर्क कर के अपने विवरण में सुधार करवाएं। 

अगर आपने समय रहते सुधार न करवाया तो शिक्षा विभाग, बिहार द्वारा मिलने वाली साइकिल, पोशाक एवं छात्रवृति योजना की राशि मिलने से आप वंचित हो सकते हैं।

Medhasoft Verified Mismatch Rejected List
Medhasoft

ऊपर दिए गए चित्र के अनुसार अगर आपका नाम “Name Matched with Bank Account” वाले लिस्ट में है तो आपको कुछ भी करने की आवश्यकता नहीं है। आपका साइकिल पोशाक और छात्रवृति का पैसा आ जाएगा। 

अगर आपका नाम Name Does Not Matched with Bank Account” या “Bank Rejected Account” वाले लिस्ट में  है तो आपको तुरंत अपने स्कूल से संपर्क करके अपने विवरण (Details) में सुधार करवाना होगा। अगर समय रहते आपने सुधार नहीं करवाया तो आपका पैसा खाता में नहीं आ पाएगा और आप इन योजनाओं के लाभ से वंचित हो जाएंगे। 

ती ध्यान रखें की किसी भी हाल में आपका नाम Name Does Not Matched with Bank Account” या “Bank Rejected Account” वाले लिस्ट में नहीं होना चाहिए। 

मेधासॉफ्ट (Medhasoft) के माध्यम से बिहार साइकिल, पोशाक, छात्रवृति योजना के तहत कितना पैसा मिलता है?

मुख्यमंत्री बालक/बालिका साइकिल योजना (केवल 9th क्लास के लिए) –  3000/- रुपये 

मुख्यमंत्री पोशाक योजना- 

  1. क्लास 1-2 – 600/- रुपये 
  2. क्लास 3-5 – 700/- रुपये 
  3. क्लास 6-8 – 1000/- रुपये 
  4. क्लास 9-12 – 1500/- रुपये 

छात्रवृति योजना की राशि-

  1. क्लास 1-4 – 600/- रुपये 
  2. क्लास 5-6 – 1200/- रुपये 
  3. क्लास 7-12 – 1800/- रुपये 

मुख्यमंत्री किशोरी स्वास्थ्य कार्यक्रम (नैपकिन योजना) 

  1. क्लास 7-12 – 300/- रुपये 

error: Content is protected !!