Sent up exam kya hota hai

जिन छात्रों को मैट्रिक/इंटर की वार्षिक परीक्षा में शामिल होना होता है, उन्हें मैट्रिक/इंटर के फाइनल Exam से पहले sent-up exam देना पड़ता है। सेंट अप परीक्षा एक तरह की जाँच परीक्षा होती है। जिसमें हर छात्र को शामिल होना जरूरी होता है और पास होना भी जरूरी होता है। इस संबंध में बिहार बोर्ड का स्पष्ट निर्देश है कि सेंटअप परीक्षा में अनुपस्थित या फेल छात्रों को मैट्रिक/इंटर की फाइनल परीक्षा नहीं देने दिया जाएगा तथा उनका एडमिट कार्ड रोक लिया जाएगा। 

नीचे गोल घेरे में लिखे हुए बिहार बोर्ड के निर्देशों को ध्यान से पढ़ें-

  • Sent-up परीक्षा में उत्तीर्ण (Pass) विद्यार्थियों को ही वार्षिक परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए ऑनलाइन प्रवेश पत्र (Admit Card) जारी किया जाएगा। 
  • यदि कोई विद्यार्थी sent-up परीक्षा में शामिल नहीं होते हैं अथवा अनुत्तीर्ण (FAIL) हो जाते हैं तो वैसे विद्यार्थी वार्षिक परीक्षा में सम्मिलित होने से वंचित हो जाएंगे। 
Bihar Board inter sent up exam 2022
Bihar Board inter sent up exam 2022

Bihar Board Sent up exam 2023 class 12

बिहार बोर्ड वार्षिक इंटर परीक्षा का आयोजन फरवरी माह में होता है। लेकिन इंटर (12th) के छात्रों की सेंटअप परीक्षा अक्टूबर-नवंबर माह में ले ली जाती है। पिछले साल इंटर वार्षिक परीक्षा 2022 में शामिल होने वाले छात्रों के लिए सेंटअप परीक्षा का डेट 19 अक्टूबर से सात नवंबर तक रखा गया था। +2 विद्यालयों/महाविद्यालयों को निर्देश दिया गया था कि इस तिथि के बीच अपनी सुविधानुसार सेंटअप परीक्षा का आयोजन कर लें। 

इंटर वार्षिक परीक्षा 2023 में शामिल होने वाले छात्रों की सेंटअप परीक्षा 2022 के अक्टूबर-नवंबर माह में संभावित हैं, जिसकी तिथि और रूटीन को अपडेट कर दिया जाएगा। 

Dummy Registration Card 2023:सुधार शुल्क,लास्ट डेट,प्रक्रिया

Bihar Board Sent up exam 2023 class 10

Bihar Board Matric sent up exam 2022
Bihar Board Matric sent up exam 2022

बिहार बोर्ड वार्षिक मैट्रिक परीक्षा का आयोजन भी फरवरी माह में ही होता है। लेकिन इंटर (12th) के छात्रों की तरह मैट्रिक के छात्रों की सेंटअप परीक्षा भी अक्टूबर-नवंबर माह में ले ली जाती है। पिछले साल मैट्रिक वार्षिक परीक्षा 2022 में शामिल होने वाले छात्रों के लिए सेटअप परीक्षा का डेट 12 नवंबर से 20 नवंबर तक रखा गया था। विद्यालयों को निर्देश दिया गया था कि इस तिथि के बीच अपनी सुविधानुसार सेंटअप परीक्षा का आयोजन कर लें। 

मैट्रिक वार्षिक परीक्षा 2023 में शामिल होने वाले छात्रों की सेंटअप परीक्षा 2022 भी अक्टूबर-नवंबर माह में संभावित हैं, जिसकी तिथि और रूटीन को ऑफिशियल नोटिफिकेशन आने के बाद अपडेट कर दिया जाएगा। 

Matric-inter Sent up exam 2023 Admit Card

मैट्रिक/इंटर एग्जाम का एडमिट कार्ड (Admit Card) जारी नहीं होता। जिन छात्रों ने मैट्रिक/इंटर वार्षिक परीक्षा 2023 के लिए रजिस्ट्रेशन करवाया है और परीक्षा फॉर्म भरा है, वो सभी छात्र इस परीक्षा में शामिल हो सकते हैं। सेंटअप परीक्षा अपने ही स्कूल/कॉलेज में संचालित होता है जिसकी कॉपी अपने ही स्कूल/कॉलेज के शिक्षक चेक करते हैं। 

ये भी पढ़ें-

Matric-inter Sent up exam 2023 Result

Sent up परीक्षा की कॉपी विद्यालय स्तर पर जाँच की जाती है। कॉपी जाँच समाप्त हो जाने पर सभी छात्रों का रिजल्ट बनाया जाता है। मैट्रिक-इंटर सेंटअप परीक्षा का रिजल्ट छात्रों को उपलब्ध नहीं कराया जाता बल्कि इसे जिला के जिला शिक्षा कार्यालय (DEO OFFICE) में भेज दिया जाता है। जिला शिक्षा कार्यालय (DEO OFFICE) द्वारा ये रिजल्ट बिहार विद्यालय परीक्षा समिति को भेज दिया जाता है। 

Matric-inter Sent up exam 2023 पास कैसे करें?

अगर ऊपर लिखी बातों से आप इस चिंता में हैं कि मैट्रिक/इंटर सेंटअप परीक्षा 2023 कैसे पास करें। तो मैन आपकी चिंता दूर कर देता हूँ। 

ये तो आप जान चुके हैं कि Sent-up परीक्षा में पास न करने पर या परीक्षा न देने पर मैट्रिक/इंटर वार्षिक परीक्षा 2023 का एडमिट कार्ड रोक दिया जाएगा। लेकिन इस बात के लिए निश्चिंत रहें कि इस परीक्षा में किसी को फेल नहीं किया जाएगा। जो भी छात्र बिहार बोर्ड की मैट्रिक इंटर सेंटअप परीक्षा में शामिल होंगे, उन सभी को पास कर दिया जाता है, किसी को फेल नहीं किया जाता। 

हाँ , अगर कोई छात्र इस सेंटअप परीक्षा में शामिल ही न हो तो ये स्कूल/कॉलेज पर निर्भर करता है कि ऐसे छात्र के साथ क्या किया जाए। 

तो चाहे आपकी तैयारी कैसी भी हो, इस परीक्षा में शामिल जरूर हों। आपको सेंट अप परीक्षा में पास जरूर किया जाएगा। 

Important Links


0 Comments

Leave a Reply

Avatar placeholder

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!