Table of Contents

Bihar Board inter Original Registration Card 2023 Download

Bihar Board inter Final Registration Card 2023 Download: बिहार बोर्ड के वैसे छात्र जिन्हें 2023 में वार्षिक इंटर का Exam देना है, उनके लिए बिहार बोर्ड ने ओरिजिनल रजिस्ट्रेशन कार्ड जारी कर दिया है। जिसे इंटर के छात्र इस पोस्ट में दिए गए लिंक से डाउनलोड कर सकते हैं।

इंटर ओरिजिनल रजिस्ट्रेशन कार्ड क्या होता है?

Bihar Board inter Original Registration Card 2023
Bihar Board inter Original Registration Card 2023

inter Original Registration Card 2023 Download: वैसे छात्र जिन्होंने 2021 में 11th क्लास में एडमिशन लिया था, उनका 11th में ही नवंबर महीने में इंटर 2023 की परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन करवा लिया गया था। रजिस्ट्रेशन हो जाने के कुछ समय के बाद बिहार बोर्ड डमी रजिस्ट्रेशन कार्ड जारी करता है।

डमी रजिस्ट्रेशन में सुधार समाप्त

जुलाई 2022 में इंटर 2023 के छात्रों का डमी रजिस्ट्रेशन कार्ड जारी किया गया था। डमी रजिस्ट्रेशन जारी करने का उद्देश्य होता है, छात्रों के रजिस्ट्रेशन डिटेल्स में सुधार करवाना। ये सुधार की प्रक्रिया भी पूरी हो चुकी है।

फाइनल रजिस्ट्रेशन कार्ड जारी

डमी रजिस्ट्रेशन में सुधार का डेट खत्म हो जाने के बाद, फॉर्म भरने के डेट के साथ फाइनल या ओरिजिनल रजिस्ट्रेशन कार्ड जारी किया जाता है, जो इस साल 15 सितंबर को जारी हो चुका है।

फाइनल रजिस्ट्रेशन आता था बोर्ड से 

पहले बिहार बोर्ड, मार्कशीट की तरह रजिस्ट्रेशन कार्ड भी प्रिंट करके स्कूलों को भेजा करता था। पर अब स्कूल/कॉलेज को अपने लॉगिन आईडी से रजिस्ट्रेशन का प्रिंट निकाल कर छात्रों को देना पड़ता है।

अपना Details चेक करने के लिए होता है जारी

बिहार बोर्ड के पास आपका डिटेल्स क्या है और एडमिट कार्ड या मार्कशीट में आपका नाम, पिता का नाम, माता का नाम आदि क्या छप कर आने वाला है, इसकी सारी जानकारी छात्रों को देने के लिए ही रजिस्ट्रेशन कार्ड जारी किया जाता है। ताकि अगर छात्रों के विवरण में कोई गलती हो तो समय से पहले सुधार कर लिया जाए।

Also Read

बिहार बोर्ड 12th क्लास के ओरिजिनल रजिस्ट्रेशन कार्ड का क्या महत्व है?

12th Class Original Registration Card 2023 Download: सभी शैक्षणिक प्रमाण-पत्रों (Educational Certificate) की तरह रजिस्ट्रेशन कार्ड भी, बिहार बोर्ड में आपके पंजीकृत (Registered) होने का प्रमाण-पत्र है।

ये इस बात का भी प्रमाण है कि, आप बिहार बोर्ड से 2023 में इंटर की परीक्षा देने के लिए पंजीकृत (Registered) हो चुके हैं। सभी विवरण (Details) के साथ Registration Card (पंजीयन पत्र) पर कोटि (Category) भी लिखा होता है। इसलिए भविष्य में कभी भी कोटि (General, BC-1, BC-2, SC, ST) के प्रमाण के रूप में, Original Registration Card (मूल पंजीयन पत्रक) ही माँगा जाता है।

भविष्य में कभी भी रजिस्ट्रेशन कार्ड की जरूरत पड़ सकती है, इसलिए दूसरे प्रमाण-पत्रों की तरह इसे भी सम्भाल कर रखना आवश्यक है।

BSEB मैट्रिक 2023 का ओरिजिनल रजिस्ट्रेशन कार्ड कैसे डाउनलोड करें?

BSEB 12th Class Final Registration Card 2023 Download: बिहार बोर्ड ने इंटर 2023 का ओरिजिनल रजिस्ट्रेशन कार्ड सभी स्कूलों के लॉगिन आईडी में भेज दिया है। स्कूलों के लॉगिन आईडी में भेजने के साथ-साथ, इस मूल पंजीयन पत्र को ऑनलाइन डाउनलोड करने के लिए भी उपलब्ध कराया जाता था, पर अभी अभी तक डाउनलोड लिंक ऐक्टिव नहीं हुआ है। 

लिंक ऐक्टिव होने पर, छात्र चाहें तो कॉलेज कोड, अपना नाम, पिता का नाम और जन्म-तिथि डाल इंटर का ओरिजिनल रजिस्ट्रेशन कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। अगर डाउनलोड किये गए रजिस्ट्रेशन कार्ड पर स्कूल से साइन मुहर करवा लिया जाए, तो यही रजिस्ट्रेशन कार्ड ओरिजनल रजिस्ट्रेशन कार्ड माना जाएगा। जिसका उपयोग भविष्य में किया जा सकता है।

नोट:- 2022 में बिहार बोर्ड ने पिछले 5-6 वर्षों के मैट्रिक और इन्टर के ओरिजिनल रजिस्ट्रेशन कार्ड, स्कूलों/कॉलेजों में भेज दिया है। हालाँकि इन 5-6 वर्षों के दौरान छात्रों को उनके स्कूल/कॉलेज से रजिस्ट्रेशन कार्ड प्रिंट करके मिलता रहा। परन्तु इतने साल के बाद बोर्ड ने मार्कशीट की तरह, मूल रजिस्ट्रेशन कार्ड भी स्कूलों/कॉलेजों को भेज दिया है। 2016 से 2022 तक के छात्र अपने स्कूल/कॉलेज से मूल प्रमाण पत्र प्राप्त कर सकते है।

पूरी जानकारी इस पोस्ट में उपलब्ध है-

Bihar Board 10th 12th Original Registration Card: पिछले पाँच साल के रजिस्ट्रेशन कार्ड जारी

इंटर 2023 का ओरिजिनल रजिस्ट्रेशन कार्ड (Original Registration Card) Download करने के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें।

Bihar Board inter Original Registration Card 2023 Download

  1. इस तरह का पेज खुलेगा।
  2. सबसे ऊपर अपना कॉलेज चुनें। 
  3. उसके बाद अपना संकाय (Faculty) चुनें। 
  4. उसके नीचे अपना नाम डालें।
  5. अपने नाम के बाद अपने पिता का नाम लिखें। 
  6. उसके बाद अपना जन्म-तिथि डालें। 
  7. आपका मूल पंजीयन पत्र डाउनलोड हो जाएगा।
Bihar Board inter Original Registration Card 2023 Download
Bihar Board inter Original Registration Card 2023 Download Link

Important Links

error: Content is protected !!