Table of Contents

Bihar Board Dummy Admit Card 2023 Download: क्या-क्या सुधार होगा?

Bihar Board Dummy Admit Card 2023 Download: बिहार बोर्ड मैट्रिक/इंटर परीक्षा 2023 के लिए परीक्षा फॉर्म भरा जा रहा है। परीक्षा फॉर्म का डेट जारी करने से पहले सभी छात्रों का ओरिजिनल रजिस्ट्रेशन कार्ड जारी किया गया था। हर बार की तरह इस बार परीक्षा फॉर्म के साथ ओरिजिनल रजिस्ट्रेशन में सुधार का डेट नहीं दिया गया था, जिसके कारण बहुत सारे छात्रों के ओरिजिनल रजिस्ट्रेशन में कई गलतियाँ अभी भी बची रह गई हैं। बाद में सुधार का डेट भी आया पर तब तक अधिकतर छात्रों ने परीक्षा फॉर्म भर दिया था। जिसके कारण उनका ओरिजिनल रजिस्ट्रेशन कार्ड नहीं सुधर पाया। 

ओरिजिनल रजिस्ट्रेशन कार्ड में गलती है तो न करें चिंता

जिन छात्रों के ओरिजिनल रजिस्ट्रेशन कार्ड में गलती है, ऐसे छात्रों को चिंता करने की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि परीक्षा फॉर्म का डेट खत्म होते ही डमी एडमिट कार्ड जारी किया जाएगा। डमी एडमिट कार्ड के साथ ही रजिस्ट्रेशन में सुधार का डेट भी दिया जाएगा। 

इसलिए अगर अभी भी मैट्रिक या इंटर के किसी छात्र के ओरिजिनल रजिस्ट्रेशन कार्ड में गलती है, तो इसकी चिंता बिल्कुल न करें। टेंशन फ्री हो कर 2023 में होने वाली अपनी परीक्षा की तैयारी करें। 

डमी एडमिट कार्ड आने की सूचना Skylight Study Website और Youtube Channel से भी दिया जाएगा। सूचना मिलते ही अपने स्कूल/कॉलेज से मिल कर अपने विवरण में सुधार अवश्य करवा लें। 

Dummy Admit Card 2023 में क्या क्या सुधार होगा?

डमी एडमिट कार्ड में क्या क्या सुधार होगा, इसकी जानकारी के लिए पिछले साल का जारी किया हुआ डमी एडमिट कार्ड देख सकते हैं। किस-किस विवरण को डमी एडमिट कार्ड में सुधारा जा सकता है, इसकी स्पष्ट जानकारी मिल जाएगी। 

First Dummy Admit Card

डमी एडमिट कार्ड जारी होने के ट्वीटर नोटिफिकेशन को आप ऊपर देख सकते हैं। इसमें स्पष्ट लिखा हुआ है कि, 

जारी किए गए डमी एडमिट कार्ड में विद्यार्थियों के नाम या उनके माता-पिता के नाम के स्पेलिंग में त्रुटि हो या कोटि (Caste Category), लिंग, विषय, जन्म-तिथि, फोटो या हस्ताक्षर में त्रुटि हो तो इसका सुधार संबंधित विद्यालय/महाविद्यालय के प्रधान द्वारा किया जाएगा। 

तो इससे स्पष्ट हो गया कि बिहार बोर्ड द्वारा जारी डमी एडमिट कार्ड में निम्नलिखित विवरण सुधारा जा सकता है-

  1. छात्र/छात्रा का नाम
  2. माता का नाम 
  3. पिता का नाम 
  4. कोटि (Caste Category)
  5. लिंग (Male/Female)
  6. विषय (Subject)
  7. जन्म-तिथि (Date of Birth)
  8. फोटो 
  9. हस्ताक्षर (Signature)

Dummy Admit Card 2023 में जाति और धर्म सुधारा जा सकता है या नहीं?

बिहार बोर्ड द्वारा मैट्रिक और इंटर के छात्रों के लिए पिछले साल तीन डमी एडमिट कार्ड जारी किया गया था। प्रथम डमी एडमिट कार्ड आप ऊपर देख चुके हैं।

द्वितीय और तृतीय डमी एडमिट कार्ड जारी होने के ट्वीटर नोटिफिकेशन को आप नीचे देख सकते हैं।

Second Dummy Admit Card
Third Dummy Admit Card

मैट्रिक और इंटर के छात्रों के लिए जारी डमी एडमिट कार्ड में जाति या कोटि सुधारने की बात नोटिफिकेशन में स्पष्ट लिखा हुआ है। परंतु धर्म सुधारने का कहीं पर उल्लेख नहीं मिलता। 

पर इस बात के लिए आप निश्चिंत रहें की दूसरे सभी विवरणों की तरह, धर्म सुधारने का विकल्प भी डमी एडमिट कार्ड में मिलता है। इसलिए अगर आपके मैट्रिक या इंटर के डमी एडमिट कार्ड में धर्म/जाति में गलती हो गई है, तो उसे भी सुधारा जा सकता है।

Important Links


0 Comments

Leave a Reply

Avatar placeholder

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!